गुरुवार, 25 मई 2023

Koo App क्या है और किस देश का है? कैसे इस्तेमाल करें?

  Vijay Bishnoi       गुरुवार, 25 मई 2023

जाने Koo App Kya Hai और Koo App kis desh ka hai और इसे कैसे Install करे अपने एंड्राइड मोबाइल में और Koo ऐप पर अपनी प्रोफाइल कैसे बनाये पूरी जानकरी हिन्दी में.

जैसा की आप जानते है कि इन दिनों हमारे बीच कू ऐप ( Koo App ) के चर्चे हो रहे है, यह पूरी तरीके से माईक्रोब्लॉगिंग भारतीय App है जिसे ख़ास ट्वीटर की तरह बनाया गया है.

जब इस App को लांच किया गया था तब इस App को लोग इस्तेमाल नहीं कर रहे थे परन्तु अभी यह ट्रेंड ( Trend ) में होने के कारण इस App को अब तक कुल मिलाकर 1+ मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया और इसपर अपने ID को बनाया.

कू ऐप ने My Government और नीति आयोग द्वारा आयोजित किये गए आत्मनिर्भर App के चैलेंज में दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया. तो चलिए आगे देखते है कू ऐप से सम्बंधित जानकारियां हिन्दी में।

Koo kya hai, koo app kya hai, koo app kis desh ka hai, koo app ka malik kaun hai

Koo Kya Hai (कू क्या है)

कू ऐप ट्विटर की तरह एक सोशल मीडिया माईक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट है जहा पर हम अपनी ID को बनाकर के अन्य लोगो के साथ जुड़ सकते है, और इस ऐप पर हम अपनी पिक्चर्स को भी पोस्ट कर सकते है.

इस ऐप पर आप हर प्रकार की न्यूज, या ब्रेकिंग न्यूज, आदि से जुड़े समाचार या अन्य कोई चीजो के बारे में सूचनाये प्राप्त कर सकते है, यह ऐप पूरी तरीके से भारतीय है, जहा पर हम अपने गुणों को दूसरो के साथ साझा भी कर सकते है.

Koo App को कब लॉन्च किया गया?

जैसा की आप जानते है जिस तरह से भारत में चीनी ऐप्स जैसे Pubg, Vidmate, Beauty Plus को बंद किया गया उसके जवाब में भारत में कई अल्टरनेटिव ऐप बयाए गए जिनमे से कू ऐप एक है, इसे मार्च 2020 में लांच किया गया.

कू ऐप को किसने लांच किया ?

भारतीय ट्विटर कहे जाने वाले Koo App को लांच करने वाले या इसके Founder का नाम मिस्टर अप्रमेया राधाकृष्ण (Aprameya Radhakrishna) और मयंक बिदावतका (Mayank Bidwatka) है. इस ऐप की पैरेंट कंपनी Bombinate Tecnologies है.

अप्रमेय राधाकृष्णन और मयंक बिदावतका ने सबसे पहले अपने कैरियर की शुरुआत TaxiForSure कंपनी से की, जो की ऑनलाइन टैक्सी को बुक करने की कंपनी थी, और फिर बाद में इन दोनों ने इस कंपनी को Ola Cab कम्पनी को बेच दिया.

Koo Aap को कहां-कहां से Fund मिला?

कू ऐप को 2018 में फण्ड मिला, जिसमे कई कंपनियों ने इस App को फण्ड दिया जिसमे कुछ नाम इस प्रकार है

  • Blume Ventures
  • Kalaari Capital
  • Accel Partners

इस ऐप को फण्ड देने में मशहूर Former Infosys CFO -Mohandas Pai’s ने अपना योगदान प्राप्त कराया.

Koo App को कैसे Install करे ?

koo app kaise intall kare : इस मजेदार ऐप को डाउनलोड करने के लिए यदि आप एंड्राइड मोबाइल Use करते है तो आप आसानी से Play Store में जाकर Search Box में Koo App को Search करने के बाद Install क्वे Option पर Click करके उसे Install कर सकते है.

Koo App को कैसे Install करे ?

यदि आप Apple के Mobile का इस्तेमाल करते है तो आप Apple Store में जाकर के उसे वहा से Install करते सकते है.

कू ऐप पर अपनी प्रोफाइल कैसे बनाये ?

koo app par profile kaise banaye : इस एप पर आपको प्रोफाइल बनाने के लिए ट्वीटर की तरह कोई EMail की आवश्यकता नहीं होती आप आसानी से इसमे अपने मोबाईल नंबर को का डालकर कू ऐप में अपना Account बना सकते है, इस एप पर अपनी ID बनाना बहुत ही सरल और सुरक्षित है.

Koo App कौन-कौन इस्तेमाल करता है ?

Koo App को अब तक कुल मिलाकर 1+ मिलियन से भी ज्यादा लोग Download कर इस्तेमाल कर रहे जिसमे कुछ मुख्य नाम है जैसे – रेल मंत्री पीयूष गोयल, आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद, पार्लियामेंट सदस्य शोभा करंदलाजे और तेजस्वी सूर्या, कर्नाटका मुख्य मंत्री बीएस येदियुरप्पा, ईशा फाउंडेशन जग्गी वासुदेव, क्रिकेटर्स जवागल श्रीनाथ और अनिल कुम्बले आदि है.

Koo App पर प्रोफाइल कैसे Set करे ?

koo app par profile kaise set kare : इस ऐप पर आपके प्रोफाइल को सेट-अप करने के लिए आपके Home Page के Left Side में प्रोफाइल के Option दिखेगा आप Simple ही उस Option पर Click करे आपका प्रोफाइल का पेज खुल जायेगा जहा आप Edit Profile पर Click करके अपनी प्रोफाइल को सेट-अप कर ले.

जब आप Edit Profile पर Click करेंगे तो आपके सामने कुछ टैब Open हो जाएगा जहा कई सारे Box दिए होंगे उनमे आपको अपना Information या जानकारिया लिखनी होंगी, तो आये देखते है सबसे पहले हमें किस Box को पूरा करना है.

सबसे पहले आप अपने प्रोफाइल के लिए एक Image को सेल्क्ट करके उसको वहा Upload करना होगा.

  1. Name :- यह Option में आप अपना नाम लिखकर इसे पूरा करे.
  2. Handle :- यहाँ पर आप अपने प्रोफाइल का User-ID बनाने के लिए अपने नाम को इस Option में लिख दे, यदि आपका नाम Gaurav Gupta है, तो यह आपके नाम के आगे @ लग जायेगा जैसे @Gauravgupta.
  3. Profession :- यहाँ पर आप अपने व्यवसाय के हिसाब से Option को Select कर ले.
  4. Cureent Location :- इस Option में आप जिस भी शहर में रहते है उस शहर को Select कर ले.
  5. Location :- यहाँ पर आप अपने लोकेशन को सेलेक्ट कर ले आप जिस भी City में रहते हो.
  6. Bio :- यह Option में आप अपना एक अच्छा Bio लिखकर इसे पूरा करे.
  7. Date Of Birth :- इस Option में आप अपने जन्मदिन को लिखर इस Box को पूरा करे.
  8. Website :- यदि आपकी कोई Website है , या फिर आप अपने Facebook Page के URL को यहाँ दे सकते है.
  9. Email :- इस Option में आप अपना एक ईमेल देकर इस Box को पूरा करे.
  10. Mobile :- यहाँ पर आप अपने मोबाइल नंबर को प्रोफाइल पर दिखाना चाहते है तो इस ऑन करे, और यदि आप अपना मोबाइल नंबर को अपनी प्रोफाइल पर नहीं दिखाना चाहते है तो इसे ऑफ कर दे.
  11. Gender :- यहाँ पर आप अपने Gender को Select कर ले.
  12. Marital Status :- यदि आपकी शादी हुई हो तो Married पर यदि नहीं हुई है तो Un-Married पर सेलेक्ट करे.
  13. Social Links :- यहाँ पर आप अपने सोशल मीडिया के लिंक को पूरा करे जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, You-Tube आदि.
  14. Qualification :- यहाँ पर आप अपने Qualification को जानकारी को पूरा करे.
  15. Work Experience :- इस Option में आप अपने ( Work Experience ) अपने काम के बारे में जानकारी को पूरा करे.

आशा करता हु कि जो मैंने Koo App में अपनी प्रोफाइल को कैसे Setup करे आपको बताया है आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा. आइये देखते है कि कू ऐप पर पोस्ट कैसे करे ?

कू ऐप पर पोस्ट कैसे करे ?

How to create a post on koo app : इस ऐप पर पोस्ट करने लिए आपको आपके मोबाइल में नीचे राइट साइड में +Koo मिलेगा आप उसपर क्लिक करे उसके बाद आप अपने Image, Link, Videos को आसानी से शेयर कर सकते है.

कू ऐप पर पोस्ट कैसे करे

Koo App के क्या क्या फायदे है ?

Koo app benefits in hindi : कू एप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है और हम सभी को यह ऐप को जरुर इस्तेमाल करना चाहिए, तो चलिए जान लेते है कि इस ऐप के क्या-क्या फायदे है –

  1. इस ऐप पर अकाउंट बहुत सरल और सुरक्षित है.
  2. यह ऐप बिल्कुल ट्विटर की तरह काम करता है जिससे की हम इसे और अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है.
  3. इस ऐप में हम ट्विटर की तरह Photos, Videos, Website के Links आदि शेयर कर सकते है.
  4. इस एप में हम हिन्दी, English, कन्नड, तेलगू तमिल आदि भाषाओं का इस्तेमाल कर सकते है.
  5. इस ऐप में हम ट्विटर की तरह और लोगो को Follow कर सकते है.

Conclusion - Koo App kya hai

आशा करता हु जो हमने आपको कू ऐप से जुडी जानकारियों को साझा किया है। आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा और आप इस ऐप को बड़ी ही आसानी से Download करके अपनी ID को बनाकर अपनी प्रोफाइल की सेटिंग कर सकेंगे।

यदि आपको Koo App से जुड़े कोई भी Heading या किसी भी लाइन न समझ में आये तो आप हमें Comment करके जरुर बताये ताकि मैं उस लाइन को अपने पोस्ट में Update कर सकू।

logoblog

Thanks for reading Koo App क्या है और किस देश का है? कैसे इस्तेमाल करें?

Previous
« Prev Post