शुक्रवार, 9 फ़रवरी 2024

CCC Computer Course in Hindi - सीसीसी क्या है, फायदे, सिलेबस, फीस, कैसे करें

  Vijay Bishnoi       शुक्रवार, 9 फ़रवरी 2024

आज हम एक डिजिटल युग में जी रहे हैं जहां हर किसी को पता है कि कंप्यूटर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। वर्तमान समय में कंप्यूटर की मदद से किसी भी काम को बड़ी आसानी से किया जा सकता है। ऐसे मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि आजकल ऑनलाइन का जमाना आ गया है और हर कोई CCC Online Course जैसे कंप्यूटर से संबंधित कोर्स कर रहा है।

ccc computer course

यदि आप भी कंप्यूटर की बेसिक जानकारी सीखना चाहते हैं तो CCC Computer Course में आप वह सब कुछ सीख पाएंगे जो एक कंप्यूटर यूजर को आना चाहिए। इस कोर्स के माध्यम से आप कई सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर पाएंगे।

अगर आप ऐसी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं जिसमें कंप्यूटर का काम होता है तो आपसे आवेदन करते वक्त CCC Computer Course Certificate मांगा जाएगा। यदि आपके पास यह प्रमाण पत्र नहीं है तो आप आवेदन पूरा नहीं कर पाएंगे।

यह आर्टिकल CCC Kya hai यह जानने में आपकी हेल्प करेगा। हमने इसमें सीसीसी कंप्यूटर कोर्स क्या है, फायदे, सिलेबस, फीस आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है साथ ही यह भी बताया है कि सीसीसी कोर्स कैसे करें।

CCC Kya Hai - CCC Computer Course in Hindi

सीसीसी एक कंप्यूटर कोर्स है जिसमें आम जनता को बेसिक लेवल का कंप्यूटर ज्ञान दिया जाता है। इसका हर व्यक्ति को पीसी का उपयोग करने की शिक्षा देना है। यह कोर्स करने के बाद लोग इंटरनेट चलाने, ईमेल भेजने और डॉक्यूमेंट बनाने जैसे छोटे-बड़े काम आसानी से कर पाएंगे।

इसको करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इसको कंप्यूटर के बढ़ते इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए आम आदमी को कंप्यूटर से अवगत कराने के उद्देश्य से बनाया गया है, जिसमें आपको कंप्यूटर के बेसिक्स की जानकरी मिलती है।

इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल साक्षरता फैलाना है जिससे एक आम आदमी अपनी डेली लाइफ में कंप्यूटर से जुड़े कुछ कामों को आसानी से करना सीख जाए। सीसीसी कोर्स 80 घंटे का है जिसमे आपके 25 घंटे थ्योरी के, 5 घंटे ट्यूटोरियल के और 50 घंटे प्रैक्टिकल के लिए होते है।

सरकारी नौकरियों में इसके ऊपर बहुत जोर दिया जा रहा है और इसी कारण से यह इतना लोकप्रिय हुआ है। पहले सीसीसी कोर्स ऑफलाइन कराया जाता था लेकिन तेजी से बढ़ी लोकप्रियता के कारण  अब यह ऑनलाइन कराया जाने लगा है। 

CCC Computer Course Certificate एक सरकारी विभाग द्वारा दिया जाता है जिसका नाम NIELIT (राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) है। यह विभाग सीसीसी कंप्यूटर कोर्स से जुड़ी सारी गतिवधियाँ देखता है। NIELIT इसके अलावा कई अन्य सर्टिफिकेशन कोर्स भी करवाती है। NIELIT का गठन 1994 में किया गया था। चलिए अब जान लेते हैं कि ccc computer course ke fayde क्या हैं।

CCC Full form in hindi (सीसीसी का फुल फॉर्म क्या है)

कई लोगों का सवाल है कि सीसीसी का फुल फॉर्म क्या है? तो चलिए ccc full form in hindi जान लेते हैं।

CCC का पूरा नाम Course on computer concepts है। CCC Full form in hindi की बात करें तो यह कोर्स ऑन कंप्युटर कॉन्सेप्ट्स होता है।

CCourse on (कोर्स ऑन)
CComputer (कंप्यूटर)
CConcepts (कॉन्सेप्ट्स)

CCC Computer Course Ke Fayde (सीसीसी कोर्स के फायदे)

जब आप ccc computer course ke fayde जानेंगे तो आप भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि सीसीसी कोर्स के फायदे जबरदस्त हैं।

अगर आप कोई सरकारी या कोई प्राइवेट जॉब जैसे डाटा एंट्री, कंप्यूटर ऑपरेटर करना चाहते हैं तो आपसे इसके बारे में पूछा जाता है कि आपको कंप्यूटर की जानकरी है या नहीं। ऐसे में CCC Certificate आपके काम आता है और सामने वाला समझ जायेगा है आपको इसके बारे में जानकारी है। आप अपना कोई कंप्यूटर से जुड़ा काम करना चाहते है तो यह कोर्स आपको कंप्यूटर बेसिक्स कि जानकारी देता है। कई सरकारी जॉब्स जैसे लेखपाल, अमीन आदि में कंप्युटर कोर्स माँगा जाता है।

इसके अलावा CCC Computer Course Ke Fayde निम्नलिखित हैं:

  1. यह कोर्स करके आप MS Office, Internet, Computer Fundamentals, Database आदि का इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।
  2. यह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स है इसलिए सरकारी नौकरी एवं प्रोमोशन में Computer Education Qualification के लिए इसे प्रस्तुत किया जा सकता है।
  3. छात्र अपने होमवर्क के लिए नई जानकारी इकट्ठा करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं और अपना प्रोजेक्ट वर्क भी तैयार कर सकते हैं।
  4. हाउसवाइफ घर की सजावट और खाना बनाने की विधियां आदि जानने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकती हैं और मनोरंजन के लिए आप अपने टीवी सीरियल, फिल्में, कॉमेडी आदि ऑनलाइन देख सकते हैं।
  5. इस कोर्स को करने के बाद आप बैंकिंग लेनदेन, ऑनलाइन शॉपिंग, ईमेल जैसी सेवाओं का उपयोग करना सीखेंगे।

CCC Computer Course Kaise Kare

यह जानना जरूरी है कि ccc computer course kaise kare क्योंकि इसके बिना आपको यह कोर्स करने में बाधाओं का सामना करना पड़ेगा।

CCC COURSE करने के आपके पास दो तरीके है और मेरे हिसाब से दोनों ही बहुत अच्छे है।

  1. Coaching में एडमिशन लेकर
  2. स्वयं Self Study करके

1. Coaching में एडमिशन लेकर

आप NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान में एडमिशन कराकर यह कोर्स कर सकते हैं। वहां आपको सीसीसी से जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी और आपकी तैयारी की जिम्मेदारी उनकी होगी लेकिन इसके लिए संस्था आपसे ट्यूशन फीस भी लेंगे। आप गूगल पर ccc coaching near me का पता लगा सकते हैं। मुझे लगता है कि यह उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा है जिनको कंप्यूटर के बारे में कुछ भी नहीं पता है।

2. स्वयं Self Study करके

आप स्वयं इसकी तैयारी करके पास हो सकते हैं। इस तरह आपको किसी संस्था से जुड़ने की जरूरत नहीं है और आपके पैसे और समय दोनों ही कम लगेंगे। आप ccc online coaching classes देखकर भी पढ़ सकते हैं। अगर आपको कंप्यूटर बेसिक्स पता है तो आपको सेल्फ स्टडी करके ही यह कोर्स करना चाहिए। इसके लिए आपको nielit की ऑफिसियल साइट student.nielit.gov.in पर जाकर रजिस्टर करना है और अपनी घर पर तैयारी करने के बाद इसका पेपर देना है।

सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म फीस

अगर सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म फीस की बात करें तो इसकी फीस बहुत कम होती है। CCC online form fees केवल 590 रुपये है। अगर आप इसे किसी कोचिंग सेंटर से करते हैं तो यह आपको अधिक महंगा पड़ेगा क्योंकि वहां आपको 590 रुपये के साथ Ccc coaching fees भी देनी पड़ेगी।

किसी भी इंस्टिट्यूट के साथ करने का एक ही फायदा है कि वे आपको सारी जानकारी जैसे सीसीसी परीक्षा कब होगी, रिजल्ट कब आएगा, सर्टिफिकेट कब आएगा इसके बारे में बता देंगे। अगर आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको खुद को चेक करना होगा कि परीक्षा कब होगी या रिजल्ट कब आएगा।

ट्रिपल सी का फॉर्म कैसे भरें

यह विषय आप पर निर्भर करता है, आपको कंप्यूटर, इंटरनेट चलाने का ज्ञान है और सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सीधे प्रवेश के माध्यम से इस कोर्स को कर सकते हैं।

अगर आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता है तो आपको यह कोर्स किसी अधिकृत संस्थान से ही पूरा करना चाहिए। क्योंकि यहां से आपको कोर्स पूरा करने के लिए जरूरी सपोर्ट मिलता रहेगा।

Exam Paper Pattern

सीसीसी के लिए आपको चिंता नहीं करनी चाहिए और इसका पासिंग क्राइटेरिया भी बहुत ज्यादा नहीं है। इसको क्लियर करने के लिए आपको 100 में से 50 मार्क्स चाहिए और आपको इस परीक्षा के लिए 1 घंटा मिलता है।

Mode of the examOnline
Type of questionsObjective type questions
Number of Papers1
Total number of questions100
Duration of the exam60 Minutes
Negative markingNo
Total marks100
Qualifying marks50%

CCC Computer Course Syllabus

सीसीसी के परीक्षा पाठयक्रम को 8 भागो में बंटा गया है जिसमे कंप्यूटर का परिचय या Computer GK in Hindi, इंटरनेट का परिचय, GUI आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय, वर्ड प्रोसेसिंग के तत्व, स्प्रेडशीट, संचार और सहयोग, WWW और वेब ब्राउज़र प्रस्तुति के अनुप्रयोग और डिजिटल वित्तीय सेवाओं के अनुप्रयोग है।

#Chapter Name
1Introduction to Computer
2Introduction to Operating System
3Word Processing
4SpreadSheet
5Presentation
6Introduction to Internet and WWW
7Email, Social Networking and e-Governance Services
8Digital Financial Tools and Applications
9Overview of Future Skills and Security

CCC Course Eligibility

अन्य परीक्षाओं की तरह, ccc computer course आवेदन फॉर्म भरने के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवार उम्र या शैक्षिक योग्यता के बावजूद आवेदन जमा कर सकते हैं अर्थात आप इस परिक्षा को बार-बर दे सकते, है जब तक आप पास नहीं हो जाते है। इसके लिए आपके उपर कोई भी रोक नहीं है।

CCC Exam Paasing Marks

इस परीक्षा में आपको एक ही प्रश्न पत्र को हल करना है जिसमे आपके लिए 100 ऑब्जेक्टिव सवाल दिए गए होते है। आपके हर एक सही जवाब के उपर आपको 1 नंबर दिया जाता है और इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। विद्यार्थी नाइलिट सीसीसी परीक्षा में या तो नाइलिट द्वारा मान्य संस्थानों के माध्यम से बैठ सकते हें, जिन्हें सीसीसी पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति दी गई है या फिर सीधे विद्यार्थी के रूप में बैठ सकते हैं।

आपको पास होने के लिए कम से कम 50 नंबर लाने है। इससे कम आने पर आप फ़ैल हो जायंगे। इसमें नंबर्स के आधार पर आपको कुछ ग्रेड भी दिए जाते है। ccc की परीक्षा हर महीने होती रहती है अगर मई में फॉर्म भरते है तो आप जून में इसकी परीक्षा दे पायंगे और ये हर महीने के पहले हफ्ते के शनिवर को कराई जाती है। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है अर्थात किसी कलम/पेंसिल/कागज़ की जरूरत नहीं है।

CCC Exam Date

सीसीसी कोर्स की परीक्षा प्रत्येक महीने में एक बार होती है। यह कोर्स दो महीने का है इसलिए फॉर्म भरने के 2 महीने बाद परिक्षा देनी होती है। यह एक्जाम महीने के दूसरे शनिवार को आयोजित किया जाता है। मान लीजिए अगर आपने मार्च महीने में फॉर्म भरा है तो आपकी परीक्षा तिथि मई महिने का दूसरा शनिवार होगा। इस तरह आपको CCC Course Exam Date का पता चल गया होगा।

Final Word

मैंने यहाँ आपको ccc computer course के बारे में पूरी जानकारी दी है। अधिक जानकरी के लिए आप इसकी ऑफिसियल साईट पर जा सकते है और वहाँ से आप सीसीसी कोर्स के बारे में और भी जानकारी ले सकते है। आपका कोई सवाल है तो आप मुझ से कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा।

logoblog

Thanks for reading CCC Computer Course in Hindi - सीसीसी क्या है, फायदे, सिलेबस, फीस, कैसे करें

Previous
« Prev Post