सोमवार, 11 दिसंबर 2023

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए? When to do Sex in Pregnancy

  Vijay Bishnoi       सोमवार, 11 दिसंबर 2023

प्रेगनेंसी के दौरान भावी माता-पिता के दिमाग में कई तरह के सवाल उठते हैं। प्रेगनेंसी में सेक्स को लेकर भी लोगों के मन में एक आम सवाल उठता है कि प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए। आइए Pregnancy me kitne mahine sex kar sakte hai इस टॉपिक पर गहराई से विचार करते हैं।

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

क्या प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में संबंध बना सकते हैं

गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों के दौरान कई महिलाओं को अपने शरीर में बदलावों का अनुभव होता है। हालांकि इस दौरान सेक्स आम तौर पर सुरक्षित होता है लेकिन कुछ लोगों को थकान जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।

पार्टनर के साथ इन परिवर्तनों के बारे में खुलकर बातचीत करना जरूरी है। आप उनसे यह भी पूछ सकती हैं कि प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए यानी सेक्स बंद कब करना चाहिए ताकि दोनों के बीच एक अच्छी समझ हो।

क्या प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में सेक्स कर सकते हैं

दूसरी तिमाही को अक्सर यौन गतिविधियों के लिए एक अनुकूल समय माना जाता है। कई महिलाओं में गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में कमी देखी जाती है और हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जिससे सेक्स की इच्छा बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

क्या प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में सेक्स कर सकते हैं

तीसरी तिमाही में पेट अधिक उभरा हुआ होता है और कुछ महिलाओं को असुविधा का अनुभव हो सकता है। इस अवधि के दौरान यौन गतिविधियों में संलग्न होना आम तौर पर सुरक्षित होता है लेकिन इसके लिए गर्भवती महिला के आराम पर विचार करना चाहिए।

रिस्क वाली प्रेगनेंसी में नहीं बनाएं संबंध

आपने यह तो जान लिया होगा कि प्रेग्नेंट होने के बाद कितने महीने तक करना चाहिए लेकिन रिस्क वाली प्रेगनेंसी के मामले में डॉक्टर कुछ महीनों के दौरान सेक्स न करने की सलाह दे सकते हैं। प्लेसेंटा प्रीविया या समय से पहले प्रसव के इतिहास जैसी स्थितियों में खतरों को कम करने के लिए सेक्स से परहेज करना आवश्यक हो सकता है। गर्भवती महिला और बच्चे दोनों की सुरक्षा के लिए डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

पार्टनर से बातचीत करना है जरूरी

पूरी प्रेगनेंसी के दौरान पार्टनर के बीच खुलकर बातचीत करनी चाहिए। स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए इच्छाओं, चिंताओं और किसी भी असुविधा पर बात करना जरूरी है। यदि कोई भी साथी असहज महसूस करता है या उसके मन में कोई सवाल है तो डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

डिलीवरी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

डिलीवरी के बाद पति-पत्नी सेक्स को फिर से शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। डिलीवरी के बाद शरीर के ठीक होने के दौरान धैर्य रखना चाहिए। डॉक्टर आमतौर पर डिलीवरी के डेढ़ महीने बाद संबंध बनाने की सलाह देते हैं। इस अवधि में शरीर का सुधार होता है और मुश्किलें कम कम होती है।

निष्कर्ष – प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए, यह सवाल हर कपल के लिए अलग-अलग होता है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना आम तौर पर सुरक्षित है लेकिन आराम, शारीरिक बदलाव और किसी भी मेडिकल कंडीशन का ध्यान रखना जरूरी है।

logoblog

Thanks for reading प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए? When to do Sex in Pregnancy

Previous
« Prev Post