गुरुवार, 28 दिसंबर 2023

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है? क्या है इसके कारण और उपाय

  Vijay Bishnoi       गुरुवार, 28 दिसंबर 2023

प्रेगनेंसी टेस्ट किट एक नॉर्मल उपकरण है जिसका उपयोग महिलाएं यह निर्धारित करने के लिए करती हैं कि वे गर्भवती हैं या नहीं। ये किट एचसीजी नामक हार्मोन का पता लगाकर काम करती हैं जो गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होता है।

आम तौर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट भरोसेमंद होते हैं लेकिन लोग ऐसा भी सोचते हैं कि क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करते हैं?

इससे पहले कि हम प्रेगनेंसी टेस्ट के गलत होने की संभावना पर गौर करते हैं, आइए समझें कि ये प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करते हैं। ज्यादातर गर्भावस्था परीक्षणों में पेशाब के नमूने में एक पट्टी डुबोना शामिल होता है। पट्टी में केमिकल होते हैं जो एचसीजी के साथ रिएक्शन करते हैं जिससे गर्भावस्था का सिग्नल देने के लिए एक लाइन या निशान बनता है।

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है?

गर्भावस्था परीक्षण के गलत परिणाम देने का एक कारण झूठा पॉजिटिव रिजल्ट देना है। ऐसा तब होता है जब महिला गर्भवती न होने पर भी टेस्ट सकारात्मक परिणाम दिखाता है। कुछ दवाओं या चिकित्सा स्थितियों से एचसीजी स्तर बढ़ सकता है जिससे झूठा पॉजिटिव परिणाम हो सकता है।

इसके खिलाफ झूठा नेगेटिव रिजल्ट तब होता है जब टेस्ट नकारात्मक परिणाम दिखाता है जबकि महिला वास्तव में गर्भवती होती है। बहुत जल्दी टेस्ट करना या निर्देशों का सही ढंग से पालन न करना झूठा नेगेटिव रिजल्ट में योगदान दे सकता है।

कुछ मामलों में किसी महिला में शुरुआत में एचसीजी का लेवल कम हो सकता है जिससे नेगेटिव परिणाम हो सकता है लेकिन बाद में यह बढ़ सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत होने के कारण

प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत होने के कारण कई सारे हो सकते हैं। इनमें एक्सपायर हुए टेस्ट किट, अनुचित भंडारण, और संवेदनशीलता लेवल वाले टेस्टों का उपयोग करना शामिल है जो शीघ्र पता लगाने के लिए सही नहीं हैं।

दोबारा प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें और डॉक्टर की सलाह कब लें

यदि प्रेगनेंसी टेस्ट के नतीजे के बारे में संदेह है या यदि कोई महिला नेगेटिव परिणाम के बावजूद गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव करती है तो कुछ दिनों के बाद फिर से टेस्ट करने की सलाह दी जाती है।

यदि शक बना रहता है तो सटीक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। आप कंफर्म करने के लिए डॉक्टर से यह भी पूछ सकते हैं कि क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है?

logoblog

Thanks for reading क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है? क्या है इसके कारण और उपाय

Previous
« Prev Post