रविवार, 30 जुलाई 2023

फटी एड़ियों के घरेलू नुस्खे - सुखी फटी एड़ियों का इलाज

  Vijay Bishnoi       रविवार, 30 जुलाई 2023

क्या आपके पैरों की एड़ियां अक्सर फटती हैं और आप सुखी फटी एड़ियों का इलाज ढूँढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। फटी एड़ियां एक आम समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं। आप फटी एड़ियों का इलाज क्रीम या घरेलु नुस्खों से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि फटे पैरों के लिए क्या करें जिससे कि एड़ी की दरार भर जाएं।

Home Remedies For Cracked Heels In Hindi

फटी एडियों का घरेलु इलाज

बदलते मौसम के साथ एड़ियां फटने लगती हैं और फटी एड़ियों के कारण चप्पल पहनने में शर्म आती है। आप अपनी एड़ी का इलाज करने के लिए एड़ी मुलायम करने का तरीका आजमा सकते हैं। इस समस्या से जल्द निजाद पाने के लिए नीचे दिए गए फटी एड़ियों के घरेलू नुस्खे आजमाएं और एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा पाएं।

फटी एड़ियों के घरेलू नुस्खे (सुखी फटी एड़ियों का इलाज)

1) सरसों के तेल से सुखी फटी एड़ियों का उपचार

सुखी एड़ियों का इलाज करने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले एड़ियो की अच्छी तरह सफाई करे और उसके बाद गुनगुने सरसों के तेल से एड़ियो की मालिश करे। इस प्रकार एड़ियो का फटना बंद हो जायेगा और ही कुछ दिनों में Cracked Heels से छुटकारा भी मिल जायेगा।

2) मोम से सुखी फटी एड़ियों का इलाज

मोम के प्रयोग फटी एड़ियों के लिए पुराने समय से किया जाता आ रहा है। रात को सोने से पूर्व एड़ियों को गर्म पानी से धोएं। फिर उन पर गुनगुना मोम लगा लें। इससे आपको फटी एड़ियों से राहत मिलेगी और साथ इनकी कोमलता भी बारकर रहेगी।

3) ग्लिसरीन एवं गुलाबजल से सुखी फटी एड़ियों का उपाय

गुलाबजल अनेक विटामिनों को मिलाता है और ग्लिसरीन त्वचा को कोमल बनाता रखता है। ये दोनों एंटी सेप्टिक एवं एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करते है। इन दोनों को मिलाकर सोने ने से पूर्व फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

4) नारियल के तेल से सुखी फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

रात को सोने से पूर्व थोडासा नारियल का गुनगुना करके इससे अपनी अपनी फटी एड़ियो पर लगाये और बाद जुर्राब पहन कर ही सो जाये। फिर सुबह उठते ही अपने पैरो को पानी से धो लें। इस विधि को 10 से 15 दिनों तक दोहराएं इससे ऐड़ियों का फटना बंद हो जायेगा।

5) शहद लगाकर एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा पाएं

शहद भी फटी एड़ियों को ठीक करने का अच्छा उपाय है। शहद आपके किचन में आसानी से मिल जाएगा। शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुणों की मौजूदगी के कारण यह आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद कर करता है।

यह भी पढें: रात को जल्दी सोने के उपाय

फटी एड़ियों के लिए क्रीम

वैसे तो आप फटी एड़ियों का घरेलू इलाज भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप इसका जल्द से जल्द उपचार करना चाहते हैं तो फटी एड़ियों के लिए क्रीम बताने वाला हूँ जिसका उपयोग करते के बाद आप कभी यह नहीं पूछेंगे कि फटी एड़ियों की दवा बताएं और न ही कभी फटी एड़ियों का इलाज cream के लिए इंटरनेट पर सर्च करेंगे।

फटी एड़ियों के लिए क्रीम

Final Word

इस लेख में हमने जाना कि फटी एडियों को ठीक कैसे करे? और हम बिना किसी महंगी क्रीम या दवा लगाए अपनी फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं। अगर आपके परिवार में या जान-पहचान में किसी की एड़ियां फटी हुई है तो यह ब्लॉग उसके साथ शेयर करें ताकि उसकी मदद हो। अगर आपको फटी एडियों से छुटकारा पाने के आसान उपाय से संबंधित कोई सवाल है तो कमेन्ट करके बताये।

logoblog

Thanks for reading फटी एड़ियों के घरेलू नुस्खे - सुखी फटी एड़ियों का इलाज

Previous
« Prev Post