गुरुवार, 1 जून 2023

Jugalbandi AI Chatbot: भारत के लिए माइक्रोसॉफ्ट का नया टूल, WhatsApp पर लीजिए मजे

  Vijay Bishnoi       गुरुवार, 1 जून 2023

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस दौर में माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के नागरिकों के लिए Jugalbandi AI नाम से एक बहुभाषी चैटबॉट लॉन्च किया है। भारत में ग्रामीण समुदायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए Jugalbandi AI Chatbot में एडवांस सुविधाएं दी गई है। पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप पर आप इस Jugalbandi Chatbot का इस्तेमाल कर पाएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको Jugalbandi Chatbot Kya Hai इसकी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Jugalbandi AI Chatbot

जुगलबंदी चैटबॉट क्या है (What is Jugalbandi Chatbot AI)

Jugalbandi AI Chatbot आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से संचालित एक आधुनिक चैटबॉट है। यह Microsoft द्वारा समर्थित AI4Bharat और IIT मद्रास के बीच एक सहयोगी प्रयास है। इसे विशेष रूप से भारत के ग्रामीण क्षेत्रों की सेवा के लिए डिज़ाइन किया गया है। व्हाट्सएप का उपयोग करके Jugalbandi AI सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी सीधे ग्रामीण ग्रामीणों तक पहुंचाती है।

जुगलबंदी चैटबॉट के लाभ (Benefits of Jugalbandi Chatbot)

Jugalbandi Chatbot के भारत में ग्रामीण समुदायों के लिए कई फायदे हैं। यहाँ कुछ प्रमुख फायदे दिए गए हैं।

  1. जुगलबंदी ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं और कल्याणकारी गतिविधियों के बारे में जानकारी देती है।
  2. जुगलबंदी एआई की लगभग 10 भाषाओं में सवालों को समझने और उनका जवाब देने की क्षमता है।
  3. जुगलबंदी टाइप किए गए मैसेज और वॉइस नोट्स दोनों को हैंडल कर सकती है।

इन भाषाओं को समझ सकता है जुगलबंदी चैटबॉट

जुगलबंदी एआई को कई भाषाओं में समझने और प्रतिक्रिया देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह अनुमान है कि जुगलबंदी वर्तमान में लगभग 10 भाषाओं का समर्थन करती है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में बोली जाने वाली विभिन्न क्षेत्रीय भाषाएं शामिल हैं।

जुगलबंदी चैटबॉट कैसे काम करता है (How Jugalbandi AI works)

जुगलबंदी एआई AI4Bharat के AI मॉडल और Microsoft Azure OpenAI सर्विस को मिलाकर काम करती है। जब कोई यूजर कोई प्रश्न पूछता है तो चैटबॉट प्रासंगिक जानकारी के लिए अपने बड़े डेटाबेस को खोजता है। हालांकि इनमें से अधिकांश जानकारी अंग्रेजी में है लेकिन जुगलबंदी इसे यूजर्स को उनकी अपनी भाषा में पेश कर सकती है। इससे लोगों को आसानी से और प्रभावी ढंग से जानकारी को समझने में मदद मिलती है।

व्हाट्सएप पर करें जुगल बंदी बॉट का उपयोग (Jugalbandi Chatbot Whatsapp Number)

माइक्रोसॉफ्ट अभी Jugalbandi Chatbot Whatsapp Number लॉन्च करने के लिए तैयार है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मनुष्य जैसी बातचीत के लिए आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। व्हाट्सएप पर एक स्पेशल नंबर पर मेसेज भेजकर आप इसका आनंद ले पाएंगे।

जुगलबंदी चैटबॉट का भविष्य (Future of Jugalbandi AI Chatbot)

जुगलबंदी एआई को अप्रैल में पेश किया गया था और भारत की राजधानी नई दिल्ली के पास एक गांव बेवन में इसका परीक्षण किया गया है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण कहा जा सकता है कि यह भारतीय यूजर्स के बीच में जल्द ही अपनी पकड़ को मजबूत बनाने वाला है।

Final Word

दोस्तों अभी वो दौर चल रहा है जब कंप्यूटर इंसान के दिमाग से भी ज्यादा समझदार हो चुके हैं। हर दिन नए चैटबॉट लांच हो रहे है और उनको बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है। इस आर्टिकल में हमने What is Jugalbandi AI Chatbot in India के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें।

logoblog

Thanks for reading Jugalbandi AI Chatbot: भारत के लिए माइक्रोसॉफ्ट का नया टूल, WhatsApp पर लीजिए मजे

Previous
« Prev Post