रविवार, 16 जून 2024

Whatsapp Hack Kaise Hataye – व्हाट्सएप हैक पता करके हटाएं, यह है तरीका

  Vijay Bishnoi       रविवार, 16 जून 2024

नमस्कार दोस्तों, अगर हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने मैसेजिंग एप की बात करे तो WhatsApp का नाम लेना गलत नहीं होगा। WhatsApp में मैसेजिंग के साथ बहुत सारे फीचर हैं जिनके कारण ये बहुत ही पोपुलर हो गया है। हम सब अपने दैनिक जीवन में WhatsApp को बहुत उपयोग करते है इसलिए हमे अपने whatsapp कि सिक्यूरिटी पर भी ध्यान देना चाहिए।

आजकल Hackers की नजर व्हाट्सएप पर भी पड़ने लगी है तो ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है कि किसी ने आपका व्हाट्सएप हैक तो नहीं कर लिया। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Whatsapp hack kaise jane इसका तरीका बताने वाले हैं और साथ ही Whatsapp Hack Kaise Hataye यह भी बतायेंगे।

Whatsapp Hack Kaise Hataye, Whatsapp Hack Kaise Pta Kare

वैसे व्हाट्सएप अपने आप में बहुत ही secure है। इसके लिए इसकी टीम आपको end to end encryption देती है लेकिन फिर भी हमे कुछ सेटिंग और टिप्स को फॉलो करना चाहिए इसलिए मैं आज आपके लिए whatsapp hack hai kaise pata chalega इसकी जानकारी लाया हूँ।

Whatsapp Hack कैसे पता करे

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गया है तो Whatsapp Hack Kaise Pta Kare इसके लिए आप नीचे दी डिटेल्स पढ़ सकते हैं।

1. Login Error आ रहा है

यदि आप अपने WhatsApp Account में Login नहीं कर पा रहे हैं और आपके सामने "Your account has been locked!" कुछ ऐसा Error Message आ रहा है तो जरूर किसी ने आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की है।

2. अजीब मैसेज मिल रहे हैं

यदि आप नोटिस करते हैं कि आपको Unknown numbers से मैसेज मिल रहे हैं जिन्हें आप जानते भी नहीं हैं तो ऐसा हो सकता है कि किसी ने आपके अकाउंट का ऐक्सेस ले लिया है।

3. DP या Status बदल गया है

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर बदल गया है या अपने आप व्हाट्सएप स्टेटस लग गया है तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि किसी ने आपका WhatsApp Account Hack कर लिया है।

4. आपके Contacts को मिल रहे अजीब मैसेज

अगर आपके Contacts को आपके WhatsApp अकाउंट से अजीबोगरीब मैसेज मिल रहे हैं तो यह मानकर चलिए कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है।

5. Abnormal Activity दिखाई देती है

यदि आप देखते हैं कि आपका अकाउंट किसी Unknown Device या Location से Login किया गया है तो भी Whatsapp Hack होने की संभावना नजर आती है।

Whatsapp Hack Kaise Hataye

अगर आपको शक है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गया है तो आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए। यहां हमने Whatsapp Hack Kaise Hataye इसके लिए कुछ टिप्स बतायी हैं।

1. WhatsApp App Lock चालू करें

सबसे नार्मल ट्रिक की बात करे तो आपको अपने whatsapp को लॉक करके रखना चाहिए। जिससे कोई दूसरा उसको access न कर पाए और आपका डाटा safe बना रहे इसके लिए आज के फ़ोन में आपको एप्प लॉक फीचर दिया जाता है।

2. अपनी प्रोफाइल पिक्चर को सिक्योर करे

अगर आपका मोबाइल नंबर किसी के पास है तो वो WhatsApp पर आपको बहुत ही आसानी से मेसेज कर सकता है। इसके साथ ही आपकी प्रोफाइल पिक्चर देखने के साथ ही उसको बड़ी आसानी के साथ लोड भी कर सकता है। अगर किसी के पास आपकी फोटो है, तो वो उसको कहाँ और कैसे इस्तेमाल करेगा कोई नहीं जानता। अगर आप महिला है, तो आपको हमेशा इसको सिक्योर रखना चाहिए क्योंकि आये दिन हमको बहुत सारी गंदी खबरे मिलती है।

प्रोफाइल पिक्चर को सुरक्षित करने के लिए आपको अपने whatsapp को खोलना है। इसके बाद settings >> account >> privacy >> profile photo पर जाना है यहाँ आपको 3 आप्शन मिलेंगे जो ये है

Everyone :- इसके नाम से ही पता चलता है कि कोई भी आपकी फोटो देख सकता है

My contacts :- जिनसे आपकी बात होती है जो आपकी कांटेक्ट लिस्ट है

Nobody :- इसको सेलेक्ट करने से कोई भी आपकी पिक नहीं देख सकता है

3. अनजान व्‍यक्ति को WhatsApp पर ब्लॉक करे

कई बार आपके पास किसी अनजान नंबर से whatsapp पर मेसेज आते होंगे, जिनको आप बड़ी आसानी के साथ ब्लाक कर सकते है। अगर आप उनको जानते है तो आप add के आप्शन पर जाके उस नंबर को add कर ले। unknown नंबर से बहुत ही ज्यदा scam करने की कोशिश की जाती है और वो लोग उसमे सफल भी हो जाते है, इसलिए किसी भी अनजान नंबर के sms का उत्तर देने से पहले उसके बारे में जान लें। जिससे आपका whatsapp hack होने से बच सकता है।

3. ग्रुप सेटिंग्स बदलें

WhatsApp में पहले कोई भी चाहे आपको ग्रुप में जोड़ सकता था। इसके लिए वो आपकी अनुमति भी नहीं लेते थे, इससे बहुत ही ज्यादा परेशानी हो रही थी। इसके कारण आपको फालतू के messages का सामना भी करना पड़ता था। इससे बचने का आपके पास एक की तरीका था कि आप ग्रुप को छोड़ दे। हालांकि अभी आपके पास इन सब से बचने आप्शन है। इसके लिए आपको settings >> accounts >> privacy >> groups में जाना है जहां पर आपको 3 ऑप्शन मिलते है।

Everyone :- इसमें कोई भी चाहे आपको ग्रुप में ऐड कर दें।

My Contacts :- ये आपके कांटेक्ट बाले जिनका नंबर सेव है और आपकी बात होती है।

Nobody :- इसमें कोई भी आपको ऐड नहीं कर पायेगा।

4. चैट क्लीन करें

आपको अपनी चैट को समय समय पर डिलीट करते रहना चाहिए। ये सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही जरुरी और आसान भी है। अगर कोई आपका WhatsApp खोल भी लेता है, तो उसको आपकी chat में कुछ भी नहीं मिलने वाला तो जब भी कोई जरुरी या प्राइवेट बात हो तो उसके ख़त्म होने के बाद आपको अपनी चैट क्लियर (clear chat) कर देनी चाहिए, और ऐसा आपको एक period के बाद जरुर करना चाहिए।

इसके साथ ही आपको चैट करते समय अपनी निजी जानकारी जैसे– अपना aadhar number, email, password, account number शेयर करने से बचना चाहिए।

चैटिंग करते समय कोई भी मेसेज या इनफार्मेशन भेजने से पहले देख लेना चाहिए कि आप किसको संदेश भेज रहे है। कभी-कभी वो इनफॉर्मेशन दुसरे को चली जाती है। इसके लिए आपको समय मिलता है, फिर भी ध्यान देने वाली बात है।

5. Auto Download को बंद कर दे

आपके फ्रेंड्स आपको बहुत ही ज्यदा photos, videos या gif's भेजते है जिससे आपका डाटा और स्टोरेज दोनों बर्बाद होते है और कभी कभी कुछ डाटा ऐसा होता है जो आप किसी को दिखाना नहीं चाहते है लेकिन ये सारा कंटेंट आपको गैलरी में देखने को मिल जाता है तो इससे बचने के लिए आपको auto download setting को बंद करके रखना चाहिए नहीं तो इसमें अपने अनुसार कुछ बदलाब करने ही चाहिए इसके लिए आप settings-> data and storage usage यहाँ पर आपको दिखेगा की आपका मोबाइल डाटा कब कब इस्तेमाल हो रहा है यहं पर आपको उसकी सेटिंग कर लेनी है।

अपना डाटा hide करने के लिए आपको अपने फ़ोन फाइल मेनेजर में जाना है। उसके बाद आपको whatsapp के image और video बाले फोल्डर में ‘.nomedia ‘ नाम से एक फाइल बनानी है। इसके बाद ये सारा कंटेंट hide हो जायेगा।

6. Two Step Verification को ऑन करें

आपको ये आप्शन जिस भी एप्प में मिले आपको इसको एक्टिवेट कर लेना चाहिए। इससे जब भी आप कभी दोबारा खुद को whatsapp पर रजिस्टर करंगे तो ये आपसे 6 नंबर का कोड मांगेगा, जो अपने इस आप्शन को एक्टिवेट करते समय डाला था। इससे कोई भी इन्सान आपके whatsapp को चाह कर भी इस्तेमाल नहीं कर सकता, भले ही उसके पास आपका नंबर हो।

इसको शुरू करने के लिए आपको Settings 👉 Accounts 👉 Two step verification में जाना है। इसके बाद आपको enable पर click करना है और अपना कोई भी 6 नंबर का pin जो आप याद रख पाए डालना है और उसको confirm भी करना है। इसके बाद ये आपसे आपकी email id भी मांगेगा। आप चाहे तो इस step को skip भी कर सकते है और बस आपका two step verification activate हो गया है। ये सिक्यूरिटी के हिसाब से सबसे पावरफुल स्टेप है और आपके whatsapp hack होने से भी बच जाता है।

7. Whatsapp Web से Logout करें

Whatsapp के इस फीचर ने इसको pc पर इस्तेमाल करना जितना आसान बना दिया है, उतना ही ये फीचर आपको खतरे में भी डाल देता है। जब भी कोई नया इन्सान इसका वेब वर्शन को इस्तेमाल करते है, तो उनको ये नहीं पता होता है कि उनको इसको यूज़ करने के बाद logout भी करना है। वो WhatsApp Web से बिना logout किए ही google chrome या किसी भी अन्य browser में छोड़ देते है। ऐसा करने पर कोई भी चाहे तो आपकी whatsapp chat को पढने के साथ ही साथ किसी को भी मेसेज भेज सकता है। इसलिए आपको हमेशा वेब वर्शन का इस्तेमाल करने के बाद उसको लॉगआउट करना चाहिए।

8. Scam का शिकार बनने से बचें

कभी भी किसी link के उपर आपको ऐसे ही क्लिक नहीं करना चाहिए और न ही whatsapp के उपर आने वाले किसी भी मीडिया को बिना देखे डाउनलोड करना चाहिए। वे स्कैम हो सकते है कई बार तो आपको ऐसे मेसेज या लिंक आयंगे जो आपको लगेगा की व्हात्सप्प की ओर से भेजे गए है, लेकिन ऐसा नहीं होता है व्हात्सप्प आपको कोई भी प्रमोशनल links या आपकी डिटेल मांगने वाले sms नहीं करता है। आपको ऐसे मेसेज से दूर रहना चाहिए। scam मैसेज के द्वारा whatsapp hack करने की कोशिश बहुत ही ज्यादा की जाती है।

9. फोन खो जाने पर WhatsApp को Deactivate करें

यदि कभी आपका फ़ोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपको अपने sim को बंद कराने के साथ ही साथ आपको अपना whatsapp account भी डीएक्टिवेट करना चाहिए। अब आप सोंच रहे होंगे की फ़ोन भी नहीं है और सिम भी, तो आप ये कैसे कर सकते है। तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको whatsapp support में जाना है और उसके steps को फॉलो करना है। मानता हूँ ये थोड़ा लम्बा प्रोसीजर है, लेकिन आपकी सेफ्टी से बढ़कर तो कुछ नहीं है।

10. Whatsapp के Latest Version का इस्तेमाल करें

हम जो भी एप्प अपने फ़ोन में इस्तेमाल करते है, कुछ समय के बाद हमको उनके न्यू वर्शन का notification आता है। ऐसे में हमे अपने app को update करते रहना चाहिए, टीम आपको न्यू वर्शन इसीलिए देती है कि पुराने वाले एप्प की कमियों को दूर किया जाये। वो ऐसा समय समय पर करती है। इसलिए आपकė अपना एप्प हमेशा अपडेट करते रहना है, जिससे आप खुद को safe रख पाए और आपका whatsapp hack होने से बचा रहे।

निष्कर्ष – Whatsapp Hack Kaise Hataye

इस पोस्ट में हमने आपको Whatsapp Hack Kaise Pta Kare और Whatsapp Hack Kaise Hataye इससे जुड़ी बहुत सारी बातें बताई है। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए मददगार होगी और आपका Whatsapp Hack होने से बचाएगी। यदि आप ऐसी और जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारे दूसरे आर्टिकल जरूर पढ़ें।

logoblog

Thanks for reading Whatsapp Hack Kaise Hataye – व्हाट्सएप हैक पता करके हटाएं, यह है तरीका

Previous
« Prev Post