बुधवार, 29 नवंबर 2023

Blogger Par Post Kaise Likhe? ब्लॉगर पर पोस्ट लिखने का सही तरीका जानें

  Vijay Bishnoi       बुधवार, 29 नवंबर 2023

जब हम ब्लॉगिंग क्षेत्र में नए आते हैं तो कई चीजें सीखनी पड़ती है। अगर आप भी एक ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको तो पता ही होगा कि हम सब ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को या तो वर्डप्रेस पर रन करते हैं या ब्लॉगर पर रन करते हैं।

ब्लॉगर एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको अपने विचारों और अनुभवों को दुनिया के साथ शेयर करने की इजाज़त देता है। यह उपयोग करने में आसान होने के कारण शुरुआती लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। इस आर्टिकल में हम आपको Blogger par post kaise likhe प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

Blogger Par Post Kaise Likhe

ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखे (How to write a blog post on blogger)

ब्लॉगर पर पोस्ट लिखने की प्रक्रिया ज्यादा कठिन नहीं है। यहां Blogger par post kaise likhe इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।

  1. सबसे पहले अपने ब्लॉगर खाते में साइन इन करें। यदि आपके पास Blogger Account नहीं है तो आप अपने Google खाते का उपयोग करके फ्री में एक बना सकते हैं।
  2. अगर आपके पास अपने विचारों को शेयर करने के लिए ब्लॉग नहीं है तो एक फ्री ब्लॉग बनाएं।
  3. उसके बाद प्लस ➕ जैसे दिखने वाले New Post बटन पर क्लिक करें। यह बटन ब्लॉगर डैशबोर्ड के निचले दाएं कोने में मौजूद होता है।
  4. अपनी पोस्ट के लिए एक टाइटल टाइप करें। यह टाइटल स्पष्ट और शॉर्ट होना चाहिए और यह आपके पोस्ट के कंटेंट के अनुसार होना चाहिए।
  5. उसके बाद अपनी पोस्ट लिखना शुरू करें। Blogger Post Editor का उपयोग करना बहुत आसान है। आप HTML कोड को जाने बिना अपने टेक्स्ट को फॉर्मेट कर सकते हैं, फोटो जोड़ सकते हैं और वीडियो एम्बेड कर सकते हैं।
  6. उसके बाद अपनी पोस्ट को सेव करें। आप अपनी पोस्ट को ड्राफ्ट के रूप में सेव कर सकते हैं या तुरंत प्रकाशित कर सकते हैं।

ब्लॉगर पर पोस्ट को फॉर्मेट कैसे करें (How to format blogger post)

ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में कई तरह के फॉर्मेटिंग ऑप्शन मिलते हैं जिनका उपयोग आप अपनी पोस्ट को आकर्षक और पढ़ने में आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। ब्लॉगर पर पोस्ट को फॉर्मेट करने का प्रोसेस बहुत आसान है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

Text Formatting (टेक्स्ट फॉर्मेटिंग) :- आप अपने टेक्स्ट का फॉन्ट आकार, फ़ॉन्ट रंग और फ़ॉन्ट शैली बदल सकते हैं। आप बोल्ड, इटैलिक और अंडरलाइन फ़ॉर्मेटिंग भी जोड़ सकते हैं।

Title (शीर्षक) :- आप टेक्स्ट को बांटने के लिए अपनी पोस्ट में शीर्षक जोड़ सकते हैं। शीर्षकों के पांच प्रकार H1, H2, H3, H4 और H5 हैं।

Images (छवियां) :- आप अपनी पोस्ट को अधिक आकर्षक बनाने के लिए उनमें छवियां जोड़ सकते हैं। एक छवि जोड़ने के लिए बस Image 🖼 बटन पर क्लिक करें और फिर वह फोटो चुनें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं।

Video (वीडियो) :- आप YouTube और अन्य वीडियो होस्टिंग सेवाओं से वीडियो को अपनी पोस्ट में एम्बेड कर सकते हैं। किसी वीडियो को एम्बेड करने के लिए बस यूट्यूब से एम्बेड कोड को कॉपी करें और फिर इसे अपनी पोस्ट में पेस्ट करें।

ब्लॉगर पर पोस्ट को पब्लिश कैसे करें (How to publish post on blogspot)

एक बार जब आप अपनी पोस्ट लिखकर फॉर्मेट कर लें तो आप उसे पब्लिश कर सकते हैं। अपनी पोस्ट प्रकाशित करने के लिए बस Publish बटन पर क्लिक करें। फिर आपकी पोस्ट आपके पाठकों को दिखाई देगी।

Blogger Par Post Kaise Likhe – जरूरी बातें

ब्लॉगर पर ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए यहां कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं।

  1. आकर्षक शीर्षक लिखें। आपकी सुर्खियाँ स्पष्ट, शॉर्ट और ध्यान खींचने वाली होनी चाहिए।
  2. छवियों और वीडियो का उपयोग करें। छवियाँ और वीडियो आपके पोस्ट को ज्यादा आकर्षक बनाने में मदद कर सकते हैं।
  3. अपनी पोस्ट प्रकाशित करने से पहले किसी भी त्रुटि के लिए इसे सावधानीपूर्वक प्रूफरीड कर लें।
  4. एक बार जब आप अपनी पोस्ट प्रकाशित कर लें तो इसे सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन चैनलों पर प्रमोट करें।

निष्कर्ष

ब्लॉगर पर ब्लॉग पोस्ट लिखना एक आसान प्रक्रिया है जिसे कोई भी कर सकता है। इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करके आप आकर्षक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको Blogger par post kaise likhe इसका जवाब मिल गया होगा।

logoblog

Thanks for reading Blogger Par Post Kaise Likhe? ब्लॉगर पर पोस्ट लिखने का सही तरीका जानें

Previous
« Prev Post