रविवार, 4 जून 2023

Register Memory क्या है और कितने प्रकार की होती है?

  Vijay Bishnoi       रविवार, 4 जून 2023

कंप्यूटर मेमोरी में जानकारी और निर्देशों को स्टोर किया जाता है। कंप्यूटर मेमोरी के चार प्रकार प्राइमरी मेमोरी, सेकेंडरी मेमोरी, कैश मेमोरी और रजिस्टर मेमोरी होते हैं। रजिस्टर मेमोरी के बारे में अधिकांश लोगो को नहीं पता होता है। इस पोस्ट में आप Register Memory Kya Hai और Types of register memory in hindi के बारे में जानेंगे।

What is register memory in Hindi

रजिस्टर मेमोरी क्या है (What is Register Memory in Hindi)

रजिस्टर मेमोरी को रजिस्टर के रूप में भी जाना जाता है। रजिस्टर मेमोरी कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी नहीं होती है। यह कंप्यूटर के सीपीयू में रजिस्टरों के रूप में स्थापित होता है, जो सबसे छोटे डेटा होल्डिंग तत्व के रूप में कार्य करता है।

कंप्यूटर सिस्टम में रजिस्टर मेमोरी साइज़ के उद्देश्य से सबसे छोटी लेकिन स्पीड में सबसे तेज़ मेमोरी होती है। कंप्यूटर प्रोसेसर Register Memory को डायरेक्ट एक्सेस कर सकता है क्योंकि रजिस्टर मेमोरी प्रोसेसर का ही पार्ट होती है।

रजिस्टर बहुत छोटे डाटा होल्डिंग एलिमेंट होते है जो निर्देशों, मेमोरी एड्रेस और प्रोसेसर द्वारा बार बार यूज़ होने वाले डाटा को स्टोर करके रखते है। सभी प्रकार का डाटा प्रोसेस होने से पहले इन्ही रजिस्टर के माध्यम से पास होता है। यूजर द्वारा इंटर किये गए डाटा को प्रोसेस करने के लिए CPU रजिस्टर का इस्तेमाल करता है।

रजिस्टर बहुत ही छोटे डाटा को स्टोर रख सकते है जिनकी साइज़ बिट्स (Bits) में होती है। किसी भी CPU की स्पीड उसमे उपस्थित रजिस्टर की साइज़ और उनके नंबर पर निर्भर करती है।

रजिस्टर मेमोरी के प्रकार (Types of Register Memory in Hindi)

कंप्यूटर सिस्टम में कई तरह रजिस्टर मौजूद होते है जिनकी अपनी अपनी उपयोगिता होती है। लेकिन कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Register के बारे में आप नीचे पढ़ सकते है।

मेमोरी एड्रेस रजिस्टर (Memory Address Register)

मेमोरी एड्रेस रजिस्टर का इस्तेमाल मेमोरी से डाटा और निर्देशों को Fetch करना होता है, जिससे CPU उन निर्देशों का पालन कर सके CPU मेमोरी एड्रेस रजिस्टर का इस्तेमाल डाटा को पढ़ने और स्टोर करने के लिए करता है MAR में एड्रेस स्टोर किये जाते है। जिससे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट उस मेमोरी लोकेशन को आसानी से एक्सेस कर पाती है।

मेमोरी डाटा रजिस्टर (Memory Data Register)

मेमोरी डाटा रजिस्टर में कण्ट्रोल यूनिट का पार्ट होता है इस रजिस्टर का इस्तेमाल कंप्यूटर मेमोरी जैसे-RAM memory में स्टोर किया जाने वाला डाटा या वहां से Read किया गया डाटा स्टोर होता है। MDR एक Buffer की तरह काम करता है, जहाँ प्रोसेसर द्वारा इस्तेमाल होने वाले डाटा को रखा जाता है। डिकोडर में जाने से पहली इनफार्मेशन मेमोरी डाटा रजिस्टर में रहती है MDR एक Two-way रजिस्टर होता है।

प्रोग्राम काउंटर (Program Counter)

प्रोग्राम काउंटर को इंस्ट्रक्शन एड्रेस रजिस्टर (IAR) और इंस्ट्रक्शन काउंटर (IC) भी कहते है। प्रोग्राम काउंटर सिस्टम में एक्सीक्यूट होने वाले Next Instruction का मेमोरी एड्रेस होल्ड रखता है और जैसे ही कर्रेंट इंस्ट्रक्शन कम्पलीट होती है। प्रोसेसर PC से अलगे इंस्ट्रक्शन की लोकेशन पता कर लेता है। इसकी मदद से इंस्ट्रक्शन एक एक करके एक्सीक्यूट होते रहते है।

एक्युमुलेटर रजिस्टर (Accumulator Register)

यह एक 16 Bit का रजिस्टर होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर सिस्टम द्वारा Produce किये गए रिजल्ट्स को स्टोर करने के लिए किया जाता है। जैसे- जब भी CPU किसी इंस्ट्रक्शन को प्रोसेस करके रिजल्ट प्रोवाइड करता है तो वो AC रजिस्टर में ही स्टोर किये जाते है।

इंस्ट्रक्शन रजिस्टर (Instruction Register)

इंस्ट्रक्शन रजिस्टर भी एक 16 Bit का रजिस्टर होता है CPU द्वारा जिन भी निर्देशों को एक्सीक्यूट करना होता है। उन सभी Instruction Code को Main Memory से Fetch करके इसी रजिस्टर ने स्टोर करते है। इसके बाद Central processing unit उन निर्देशों को IR register से पढ़ कर एक्सीक्यूट करती है।

सवाल जवाब - Register Memory Kya Hai

रजिस्टर मेमोरी यूनिट क्या है?

एक रजिस्टर मेमोरी यूनिट कंप्यूटर की मेमोरी का एक छोटा सा हिस्सा है जिसे कंप्यूटर का मस्तिष्क (सीपीयू) सीधे एक्सेस कर सकता है। यह महत्वपूर्ण सूचनाओं और निर्देशों को संग्रहीत करता है जिसकी सीपीयू को अपना काम करने के लिए आवश्यकता होती है।

रजिस्टर मेमोरी क्या होती है?

एक रजिस्टर एक विशेष प्रकार की मेमोरी होती है जो कंप्यूटर के अंदर ही होती है। यह बहुत तेज़ है और कंप्यूटर के दिमाग (CPU) द्वारा कई अलग-अलग कार्यों को करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक रजिस्टर का एक महत्वपूर्ण काम डेटा और निर्देशों को स्टोर करना और उनके साथ काम करना है।

रजिस्टर क्या करते हैं?

कंप्यूटर में रजिस्टरों के तीन महत्वपूर्ण कार्य होते हैं: सूचना प्राप्त करना, यह समझना कि सूचना का क्या अर्थ है, और फिर उत्तर या परिणाम देने के लिए उस जानकारी के साथ कुछ करना।

रजिस्टर और कैश मेमोरी में क्या अंतर है?

कैशे मेमोरी एक सुपर-फास्ट स्टोरेज एरिया की तरह है जो एक डिवाइस में अक्सर उपयोग की जाने वाली जानकारी रखती है, जिससे कंप्यूटर को तेजी से चलने में मदद मिलती है। दूसरी ओर, रजिस्टरों में केवल थोड़ी मात्रा में विशिष्ट जानकारी होती है, जैसे निर्देश या पते।

रजिस्टर कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के रजिस्टर होते हैं, जैसे मेमोरी एड्रेस रजिस्टर, मेमोरी बफर रजिस्टर, इनपुट आउटपुट एड्रेस रजिस्टर, इनपुट आउटपुट बफर रजिस्टर और शिफ्ट रजिस्टर।

एक सीपीयू में कितने रजिस्टर होते हैं?

एक सीपीयू में 12 रजिस्टर होते हैं और सूचना खोजने और उसके साथ काम करने के लिए 6 तरीकों का उपयोग करता है।

रजिस्टर क्यों महत्वपूर्ण हैं?

रजिस्टर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे कंप्यूटर स्टोर में मदद करते हैं और निर्देशों, पतों, डेटा और परिणामों के साथ एक छोटे और बहुत तेज़ मेमोरी क्षेत्र में काम करते हैं। इससे कंप्यूटर तेज चलता है।

हम रजिस्टरों का उपयोग क्यों करते हैं?

कंप्यूटर की मेमोरी में महत्वपूर्ण जानकारी और निर्देश कहाँ संग्रहीत हैं, इसका ट्रैक रखने के लिए रजिस्टरों का उपयोग किया जाता है। वे कंप्यूटर को सही समय पर सही जानकारी खोजने और उसका उपयोग करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, सीपीयू कुछ डेटा को मेमोरी में सेव करना चाहता है या मेमोरी से डेटा पढ़ना चाहता है, और रजिस्टर उसमें मदद करता है।

निष्कर्ष (Register Memory In Hindi)

कंप्यूटर सिस्टम में साइज़ के आधार पर कुल चार प्रकार की मेमोरी होती है जिनमे Register Memory सबसे छोटी पर बहुत तेज़ होती है इनकी साइज़ कुछ बिट्स ही होती है। इनको प्रोसेसर के साथ ही बनाया जाता है इसीलिए प्रोसेसर इन्हें डायरेक्ट एक्सेस कर पाता है। इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको कुछ Computer Registers के बारे में ही बताया है।

इनके अलावा और कई सारे रजिस्टर होते है लेकिन ये सबसे ज्यादा यूज़ होते है। मैं आशा करता हूँ आपको What is register in computer के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट में जरुर बताये।

logoblog

Thanks for reading Register Memory क्या है और कितने प्रकार की होती है?

Previous
« Prev Post