गुरुवार, 28 दिसंबर 2023

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? When to take Pregnancy Test after Missed Period

  Vijay Bishnoi       गुरुवार, 28 दिसंबर 2023

हर महिला अलग होती है और उसका मासिक चक्र भी अलग होता है। लोग अक्सर आश्चर्य करते हैं कि उन्हें प्रेगनेंसी के संकेत दिखने पर या पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। चलिए इस विषय को आसान शब्दों में समझते हैं ताकि यह समझना आसान हो जाए कि पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे।

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे

पीरियड (मासिक चक्र) क्या होता है

हम प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में बात करें उससे पहले मासिक चक्र के बारे में थोड़ा जानना जरूरी है। अधिकांश महिलाओं का चक्र लगभग 28 दिनों का होता है लेकिन यह 21 दिनों जितना छोटा या 35 दिनों तक लंबा भी हो सकता है। चक्र मासिक धर्म के पहले दिन से शुरू होता है और आमतौर पर अगली अवधि शुरू होने से ठीक पहले खत्म होता है।

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें

जब गर्भावस्था की जांच की बात आती है तो धैर्य रखना जरूरी है। मासिक धर्म न आने के तुरंत बाद टेस्ट कराना आकर्षक हो सकता है लेकिन ऐसा करने से सही परिणाम नहीं मिल सकते हैं। कई महिलाओं के लिए मासिक धर्म न आना एक बड़ा संकेत है कि वे गर्भवती हो सकती हैं।

प्रेगनेसी टेस्ट में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) नामक एक हार्मोन पाया जाता है जो गर्भावस्था की शुरुआत में ही दिखाई देता है। हालांकि एचसीजी के स्तर को घरेलू गर्भावस्था परीक्षण के लिए पर्याप्त रूप से बढ़ने में समय लगता है ताकि उनका विश्वसनीय रूप से पता लगाया जा सके।

गर्भावस्था परीक्षण करने का सबसे अच्छा समय मासिक धर्म न आने के लगभग एक सप्ताह बाद होता है। इतने लंबे समय तक इंतजार करने से एचसीजी का स्तर इतना बढ़ जाता है कि परीक्षण सटीक परिणाम दे सके। बहुत जल्दी परीक्षण करने से गलत परिणाम मिल सकते हैं जिससे अनावश्यक चिंता हो सकती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट को प्रभावित करने वाले कारक

प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सही है इसे कई चीजें प्रभावित कर सकती हैं। इनमें शामिल है कि परीक्षण कितना संवेदनशील है, शरीर में एचसीजी की मात्रा और परीक्षण कब लिया जाता है। सबसे सटीक परिणामों के लिए परीक्षण किट के साथ आने वाले निर्देशों का हमेशा पालन करें।

गर्भवती होने की संभावना होने पर भी बहुत जल्दी परीक्षण नकारात्मक परिणाम दे सकता है। यह उन लोगों के लिए निराशाजनक हो सकता है जो बच्चा पैदा करने की उम्मीद कर रहे हैं। इससे बचने के लिए, परीक्षण लेने से पहले मासिक धर्म न आने के कम से कम एक सप्ताह बाद तक इंतजार करना सबसे अच्छा है।

कभी-कभी किसी महिला को मासिक धर्म रुकने के बजाय देर से हो सकता है। यदि आपका चक्र अनियमित है तो गर्भावस्था परीक्षण कब करना है, यह तय करते समय इसे ध्यान में रखना जरूरी है। पीरियड मिस होने के बाद एक सप्ताह तक इंतजार करना एक अच्छा नियम है।

सटीक प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

अधिक सटीक परिणाम के लिए अपने पहले सुबह के मूत्र के साथ परीक्षण का उपयोग करें। इस मूत्र में आमतौर पर एचसीजी का उच्च स्तर होता है जिससे विश्वसनीय परिणाम मिलने की संभावना अधिक होती है। साथ ही निर्देशों में उल्लिखित समय सीमा के भीतर टेस्ट का रिजल्ट पढ़ें।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए इसके बारे में सही जानकारी मिल गई होगी। प्लीज इस जानकारी को अपनी महिला मित्रों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी इसके बारे में पता चल सके।

logoblog

Thanks for reading पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? When to take Pregnancy Test after Missed Period

Previous
« Prev Post