शनिवार, 25 नवंबर 2023

शेयर क्या होता है और इसके प्रकार? Share Meaning in Hindi

  Vijay Bishnoi       शनिवार, 25 नवंबर 2023

फाइनेंस जगत में शेयर बाजार में Share अहम भूमिका निभाते हैं। कई लोग शेयर मार्केट को करिअर मानने लगे हैं। आइए Share kya hota hai और Share meaning in hindi की बुनियादी बातों पर गौर करते हैं।

Share kya hota hai, Share meaning in hindi

शेयर क्या होता है (What is Share in Hindi)

शेयर को अक्सर स्टॉक कहा जाता है। यह बताते हैं कि किसी कंपनी में निवेशक का कितना स्वामित्व है। जब आपके पास किसी कंपनी में शेयर होते हैं तो आप एक शेयरधारक बन जाते हैं और आपकी उस बिजनेस में हिस्सेदारी होती है। कंपनियों को कई कामों जैसे विस्तार, रिसर्च या लोन चुकाने के लिए पैसे जुटाने होते हैं। ऐसे में वे शेयर जारी करती हैं जिससे उनको पैसे मिल जाते हैं।

शेयर के बारे में जानकारी (Share kya hota hai)

शेयरों को आम तौर पर यूनिट्स में बांटा जाता है और हर एक यूनिट को एक शेयर माना जाता है। कंपनियां फिक्स संख्या में शेयर जारी करती हैं और निवेशक इन शेयरों को खुले बाजार में खरीद सकते हैं। शेयरों की कुल संख्या को स्टॉक मूल्य से गुणा करने पर किसी कंपनी का Market Capitalization पता चलता है जो इसके साइज और मूल्य का संकेत देता है।

शेयरों के प्रकार (Types of Shares in Hindi)

शेयर दो प्राथमिक प्रकार के होते हैं :- सामान्य शेयर और पसंदीदा शेयर। सामान्य शेयर शेयरधारकों को कंपनी के फैसलों में वोटिंग का अधिकार देते हैं जबकि पसंदीदा शेयरों में आमतौर पर वोटिंग का अधिकार नहीं मिलता है लेकिन इसमें निवेशकों के प्रॉफिट की संभावना ज्यादा होती है।

स्टॉक एक्सचेंज और ट्रेडिंग शेयर

स्टॉक एक्सचेंज (Stock exchanges) ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां खरीदार और विक्रेता एक साथ आते हैं और शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। कुछ स्टॉक एक्सचेंजों की बात करें तो इनमें न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) और नैस्डैक जैसे नाम शामिल हैं। डिमांड और सप्लाई में उतार-चढ़ाव के आधार पर पूरे दिन शेयरों की कीमत बदलती रहती है।

कंपनियां शेयर क्यों जारी करती हैं?

कंपनियां पैसे जुटाने के तरीके के रूप में शेयर जारी करती हैं। जब कोई कंपनी IPO के माध्यम से पब्लिक होती है तो वह पहली बार जनता को अपने शेयर पेश करती है। इससे कम्पनियां प्रोजेक्ट्स में निवेश करने, रिसर्च करने या लोन चुकाने में सक्षम बनती है। इसके साथ ही शेयरधारकों को उम्मीद होती है कि कंपनी का मूल्य बढ़ेगा जिससे उनके शेयरों के मूल्य में बढ़ोतरी होगी।

शेयर से पैसा कैसे कमाते हैं

शेयरधारक दो तरीकों से पैसा कमा सकते हैं – शेयर की कीमत बढ़ने से और डिविडेंड मिलने से। जब समय के साथ शेयरों का मूल्य बढ़ता है तो शेयरधारकों को फायदे पर अपने शेयर बेचने की अनुमति मिलती है। दूसरी ओर डिविडेंड कुछ कंपनियों द्वारा अपने शेयरधारकों को किया जाने वाला भुगतान है जो कभी-कभार किया जाता है अक्सर कंपनी के मुनाफे से होता है।

शेयरों के नुकसान

रिटर्न की संभावना तो शेयर में होती ही है लेकिन इनमें जोखिम भी होता है। शेयर की कीमतें फिक्स नहिं हो सकती हैं। निवेशकों के लिए यह जरूरी है कि वे शेयरों में निवेश करने से पहले अपनी जोखिम सहने की क्षमता जान लें और रिसर्च करके निवेश करें।

शेयर कैसे खरीदें

ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के आने से शेयर खरीदना बहुत आसान हो गया है। निवेशक इन प्लेटफार्मों के माध्यम से ब्रोकरेज खाते खोल सकते हैं, पैसे जमा कर सकते हैं और फिर शेयर खरीद और बेच सकते हैं। शेयर ट्रेडिंग में शामिल होने से पहले खरीदारी प्रक्रिया और लगने वाले शुल्क की जानकारी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

शेयर किसी कंपनी में आपका मालिकाना हक बताते हैं। चाहे आप एक अनुभवी निवेशक हों या फाइनेंस की दुनिया में नए हों लेकिन फिर भी Share kya hota hai और Share meaning in hindi को समझना जरूरी है। हमें भरोसा है कि Share kya hai in hindi यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा।

logoblog

Thanks for reading शेयर क्या होता है और इसके प्रकार? Share Meaning in Hindi

Previous
« Prev Post