रविवार, 11 जून 2023

Fiverr क्या है? Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

  Vijay Bishnoi       रविवार, 11 जून 2023

यदि आप स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं और आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो fiverr आपके लिए बहुत ही अच्छा माध्यम बन सकता है। बहुत से ऐसे छात्र और छात्राएं हैं जो fiverr के माध्यम से ₹20,000 से ₹30,000 महीने बड़े आराम से कमा लेते हैं। यदि आप fiverr की मदद से बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा कि एक्चुअली में fiverr kya hota hai?

Fiverr क्या है- Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

Fiverr क्या है (Fiverr kya hota hai)

Fiverr एक मार्केटप्लेस कम स्किल बेस्ड शोकेस प्लेटफॉर्म है जो विक्रेताओं को इच्छुक खरीदारों के साथ जोड़ता है। यह घर पर बैठकर पैसे कमाने की आदर्श जगह है। Fiverr पर, आप हर महीने घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यहां से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस साइट पर as a seller रजिस्टर करना होगा।

Fiverr में रजिस्टर कैसे करें

सबसे पहले आपको fiverr की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की है www.fiverr.com

यहां पर आपको साइनअप नाम का बटन देखेगा उस पर जाएं फिर अगले स्टेप में become a seller को दबाए।

फिर एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम, email id, फोन नंबर आधी टाइप करना होगा।

अगले स्टेप में आप अकाउंट इनफार्मेशन पेज में पहुंच जाएंगे यहां पर आपको अपना फोन नंबर या ईमेल आईडी वेरीफाई करना होगा वेरीफाई करने के बाद फिनिश बटन को दबाए। तो इस तरह आप fiverr में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Fiverr Gig kya hai aur kaise create kare

Fiverr gig ही वह चीज है जिसके जरिए आप fiverr se paise kama सकते हैं। Fiverr gig बनाने के लिए सबसे पहले स्टेप में आपको gig का टाइटल डालना होगा। फिर आपको category सेलेक्ट करनी होगी जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, logo डिजाइनिंग आदि। फिर आपको sub-category सेलेक्ट करनी होगी।

Description box :

डिस्क्रिप्शन बॉक्स में 1200 शब्दों के अंदर आपको अपनी gig के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी।

Gig Gallery :

गैलरी वाले सेक्शन में आपको अपनी fiverr gig से रिलेटेड इमेज add करनी होगी। कोई ऐसी image सेलेक्ट करें जो कि बहुत ही आकर्षक हो और ग्राहक इमेज को देखकर ऑर्डर करने में बिल्कुल भी संकोच ना करें।

आप इमेज के साथ साथ में वीडियो भी ऐड कर सकते हैं। आप फोटो या वीडियो ऐड करने के बाद नीचे दिए हुए सेवर एंड कंटिन्यू बटन को दबाए।

अब आपकी fiverr gig क्रिएट हो चुकी अब आखरी स्टेप में आपको publish बटन पर क्लिक करना होगा।

Fiverr se paise kaise kamaye

Fiverr se paise kaise kamaye कमाने के लिए आपके पास कोई ना कोई skill ka होना बहुत जरूरी है। Skill का मतलब logo designing, video editing, website designing, programmer, app developer आदि। उदाहरण के रूप में यदि आप 1 logo डिज़ाइनर है। Aur fiverr की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बिल्कुल संभव है। सबसे पहले step में आपको फाइबर में 1 logo डिजाइनिंग के gig create करनी होगी। fir बहुत से ग्राहकों आर्डर प्लेस करेंगे आपको उस आर्डर को पूरा करना होगा।

आर्डर पूरा होते ही ग्राहक आपका पैसा PayPal ya fir bank transfer की मदद से fiverr को दे देंगे। और यह पैसा $100 कंप्लीट होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे।

Fiverr से कितना पैसा कमा सकते हैं

यदि आप यह सोच रहे हैं कि fiverr से आप सिर्फ पार्ट टाइम पैसा कमा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बहुत ऐसे लोग हैं जो फाइबर की मदद से लाखों रुपए महीना कमाते हैं। आपकी fiverr earnings इस बात पर डिपेंड करती है कि आप कितनी मेहनत करते हैं।

Fiverr में ज्यादा ऑर्डर कैसे प्राप्त करें

Fiverr में ज्यादा से ज्यादा आर्डर पाने के लिए आपको अपनी रेटिंग 5 स्टार रखनी होगी। यदि आपने अपनी fiverr gig k डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है कि आप 1 logo design 2 दिन मैं दे देंगे। फिर आप अपना काम अच्छे से ना करें और डिलीवरी देने में देरी करें तो जाहिर तौर पर आपका ग्राहक आपको अच्छी रेटिंग नहीं देगा।

अपने competitor को एनालाइज करें। यदि आपका प्रतिद्वंदी 500 word का आर्टिकल $5 में दे रहा है और यदि आप 700 word का आर्टिकल $5 में देंगे तो ग्राहक आपकी और ज्यादा आकर्षित होंगे।

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट में जान के fiverr se paise kaise kamaye और fiverr kya hota hai इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट फाइबर से पैसे कैसे कमाए पसंद आई हो। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर के जरिए अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यदि फाइबर से रिलेटेड आपका भी कोई प्रश्न है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में नीचे लिखें। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने को पूर्ण कोशिश करेंगे।

logoblog

Thanks for reading Fiverr क्या है? Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

Previous
« Prev Post