शनिवार, 3 जून 2023

Virtual Reality Kya Hai - वर्चुअल रियलिटी क्या है, उपयोग, फायदे हिंदी में जानें

  Vijay Bishnoi       शनिवार, 3 जून 2023

आए दिन टेक्नोलॉजी के इस जमाने में नई नई खोजें हो रही है। आज के समय में Virtual Reality भी काफी चर्चा में है। आपने भी वर्चुअल रियलिटी का नाम तो जरूर सुना होगा तो इस लेख में हम Virtual Reality Kya Hai in Hindi की संपूर्ण जानकारी देंगे।

वर्चुअल रियलिटी क्या है (Virtual Reality Kya Hai)

वर्चुअल रियलिटी (VR) एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर जनरेटेड वातावरण में खुद को विसर्जित करने की अनुमति देती है। वीआर हेडसेट्स का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ता वर्चुअल चीजों और वातावरण के साथ बातचीत कर सकते हैं जैसे कि वे असली दुनिया में हों। यह टेक्नोलॉजी कई सालों से है लेकिन हाल ही में इसके विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों की खोज शुरू किया है।

virtual reality kya hai in hindi

Virtual Reality एक ऐसी Technology है जो हमारे वास्तविकता की नक़ल करती है। इसका प्रयोग Virtual images, sound और effect दिखान में किया जाता है। इसकी मदद आप जो गेम्स आज तक आप अपने फ़ोन या laptop पर खेलते थे, अब आप उनका हिस्सा बन सकते है। Gaming industry इसका प्रयोग गेम खेलने वाले को रियल फील कराने के लिए कर रही है।

Virtual Reality का प्रयोग करके गेम खेलते समय आपको ऐसा लगता की सच में आप ही फाइट कर रहे है या गन चला रहे है। इस Technology से आप अपने room में बैठे बैठे किसी city tour पर जा सकते है। इसके लिए आपको बस VR headset लगाना होगा। फेसबुक का Metaverse भी इसी तकनीक पर आधारित है।

वर्चुअल रियलिटी की परिभाषा

नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार वर्चुअल रियलिटी की परिभाषा है:

आभासी वास्तविकता एक इंटरैक्टिव त्रि-आयामी दुनिया के प्रभाव को बनाने के लिए कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का उपयोग है जिसमें वस्तुओं की स्थानिक उपस्थिति की भावना होती है। - NASA

इस प्रकार आपने जान लिया कि virtual reality kya hota hai, चलिए अब जानते हैं कि वर्चुअल रियलिटी के अनुप्रयोग क्या हैं।

वर्चुअल रियलिटी के अनुप्रयोग

वर्चुअल रियलिटी के उपयोग में लगातार तेजी आ रही है। गेमिंग के अलावा, मनोरंजन, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा सहित कई अन्य क्षेत्रों में VR Technology का उपयोग किया जा रहा है।

1. गेमिंग

गेमिंग में वर्चुअल रियलिटी का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। virtual reality वाले गेम खेलने का अनुभव शानदार होता है। वर्चुअल रियलिटी गेम दूसरे खेलों से बिल्कुल अलग होते हैं। इनमें प्लेयर आभासी दुनिया का पता लगा सकते हैं और अन्य खिलाड़ियों के साथ इस तरह से बातचीत कर सकते हैं जो बिल्कुल असली की तरह लगता है।

Virtual Reality Gaming में खिलाड़ी आभासी दुनिया में खुद को डुबो सकते हैं और कंट्रोलर का उपयोग करके उनके साथ बातचीत कर सकते हैं।

2. मनोरंजन

वीआर का उपयोग वर्चुअल मूवी थियेटर, थीम पार्क और इंटरएक्टिव मनोरंजन के अन्य रूपों को बनाने के लिए किया जा सकता है।

3. ट्रेनिंग

Virtual Reality का उपयोग सुरक्षित वातावरण में खतरनाक या कठिन परिस्थितियों का अनुकरण करने के लिए किया जा सकता है, जैसे विमान उड़ाना या सर्जरी करना।

हम जानते है कई बार ट्रेनिंग बहुत महंगी और खतरनाक होती है लेकिन वर्चुअल रियलिटी पर आधारित ट्रेनिंग सस्ती होती है और इससे किसी भी नुकसान से बच सकते हैं।

4. शिक्षा

वीआर का उपयोग वर्चुअल फील्ड ट्रिप बनाने के लिए किया जा सकता है, जिससे छात्र ऐतिहासिक स्थलों, संग्रहालयों और अन्य स्थानों का पता लगा सकते हैं, जहां वे व्यक्तिगत रूप से नहीं जा सकते।

वर्चुअल रियलिटी की मदद से विद्यार्थी रियल टाइम प्रोब्लेम्स को बहुत की बेहतर तरीके से समझ पायंगे और जिससे उनकी समझने की पावर बढेगी और उनका प्रैक्टिकल नॉलेज भी बढेगा।

5. चिकित्सा

वीआर का उपयोग पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) और फ़ोबिया जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जा सकता है, जो रोगियों को नियंत्रित वातावरण में उनके ट्रिगर्स के सिम्युलेटेड संस्करणों के लिए उजागर करता है।

6. डिजाइन और विज़ुअलाइज़ेशन

वीआर का उपयोग वर्चुअल स्पेस में इमारतों, उत्पादों और अन्य वस्तुओं को देखने और डिजाइन करने के लिए किया जा सकता है, जिससे त्वरित पुनरावृत्ति और आसान सहयोग की अनुमति मिलती है।

7. औद्योगिक और वाणिज्यिक उपयोग

वीआर का उपयोग कई उद्योगों में प्रशिक्षण, उत्पाद विज़ुअलाइज़ेशन और दूरस्थ सहयोग के लिए किया जा सकता है।

वर्चुअल रियलिटी के फायदे (Virtual Reality Ke Labh)

वर्चुअल रियलिटी के फायदे जबरदस्त हैं। इनकी लिस्ट नीचे दी गई हैं।

  • यह लोगों को अधिक असली जैसा अनुभव कराने के लिए नकली वातावरण देता है।
  • इसके द्वारा अधिक कुशल और प्रभावी ट्रेनिंग में मदद मिलती है।
  • वीआर की मदद से यात्रा करने पर पैसे बचाए जा सकते हैं।
  • इससे पीटीएसडी, फोबिया और पुराने दर्द जैसी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।
  • इसका इस्तेमाल करके विकलांग भी ऐसे अनुभव कर सकते हैं जो वे असलियत में कभी नहीं कर पाएंगे।
  • यह संचार को बेहतर बनाता है क्योंकि लोग इसके माध्यम से वर्चुअल स्पेस में एक साथ काम कर सकते हैं।।
  • इसके द्वारा खतरनाक सीन को देख सकते है जिससे सुरक्षित वातावरण में ट्रेनिंग दी जा सकती है।
  • यह नए आभासी वातावरण और दुनिया बनाने और तलाशने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

वर्चुअल रियलिटी का उपयोग (Virtual Reality Ke Upyog)

वर्चुअल रियलिटी का उपयोग कई तरह से किया जाता है। वीआर तकनीक लगातार विकसित हो रही है और इसके नए उपयोग खोजे जा रहे हैं। इनकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  1. इंटरएक्टिव और इमर्सिव वीडियो गेम खेल सकते हैं।
  2. आभासी दुनिया और वातावरण का अन्वेषण कर सकते हैं।
  3. लाइव इवेंट और संगीत कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।
  4. ऐतिहासिक स्थलों, संग्रहालयों और अन्य स्थानों की वर्चुअल यात्रा कर सकते हैं।
  5. नई स्किल्स सीखकर नकली वातावरण में उनका अभ्यास कर सकते हैं।
  6. इमारतों, उत्पादों और अन्य वस्तुओं का डिजाइन तैयार कर सकते हैं।
  7. वर्चुअल स्पेस में दूसरों के साथ दूर से जुड़ सकते हैं।
  8. चिकित्सा और हेल्थ जैसे क्षेत्रों में ट्रेनिंग के लिए वीआर का उपयोग किया जाता है।
  9. फिटनेस और खेल प्रशिक्षण के लिए वर्चुअल रियलिटी का उपयोग किया जा सकता है।
  10. उन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं जहाँ आप नहीं जा सकते हैं।

इसके बिना बहुत सारी चीज़ें देखने में और करने में उतनी अच्छी नहीं लगेंगी। जैसे- बहुत सारे गेम्स जो VR Headset के साथ खेलने पर ज़्यादा अच्छे लगते है या कुछ ऐसी चीज़ें देखना जो हमने कभी की ही नहीं। इसीलिए टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करके अच्छी फैसिलिटी दी जा रही है लेकिन हमको इनका आदी नहीं बनना चाहिए और जब ऐसा होता है तब चीज़ें ख़राब होती है। तो आज हम बात Virtual reality को समझेंगे कि ये क्या होती है? इसके फायदे नुकसान और इसको कैसे यूज़ करे? ये सब कुछ अपनी इस पोस्ट में समझते है।

वर्चुअल रियलिटी के प्रकार (Types of Virtual Reality in Hindi)

वर्चुअल रियलिटी पाँच प्रकार की होती है। इनके नाम हैं:

1. Non-immersive VR

इस प्रकार की वर्चुअल रियलिटी में सीमित इंटरैक्शन मिलता है। आमतौर पर एजुकेशन या ट्रेनिंग के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसका उदाहरण हमारा पीसी है।

2. Semi-immersive VR

इसमें अधिक यथार्थवादी अनुभव मिलता है। इसका उपयोग अक्सर सिमुलेशन और गेमिंग के लिए किया जाता है।

3. Fully-immersive VR

इसमें शानदार आभासी वातावरण और बहुत ज्यादा यथार्थवादी अनुभव मिलता है। इसका उपयोग अक्सर मनोरंजन और गेमिंग के लिए किया जाता है।

4. Augmented Reality (AR)

यह वीआर आभासी वास्तविकता वास्तविक दुनिया के वातावरण में डिजिटल जानकारी को ओवरले करती है। यह पूरी तरह से कृत्रिम वातावरण नहीं बनाता है और वास्तविक दुनिया की चीजों के साथ, कुछ प्रभाव जोड़ता है। आसान शब्दों में यह असली वातावरण के साथ ध्वनि, वीडियो और ग्राफिक्स जोड़कर यूजर के अनुभव को बढाता है।।

5. Mixed Reality (MR)

यह AR और VR दोनों का एक संयोजन है जो वास्तविक और आभासी दुनिया को मूल रूप से नए वातावरण और विज़ुअलाइज़ेशन बनाने के लिए मिलाती है। इसमें भौतिक और डिजिटल वस्तुएं दोनों ही अस्तित्व में रहती हैं और असली समय में काम करती हैं।

Pros and Cons of Virtual Reality

हम सभी आज के समय में वर्चुअल दुनिया में जी रहे हैं। ये सब टेक्नोलॉजी की की वजह से सम्भव हुआ है। इसका मतलब ये नहीं है कि ये खराब है। हर एक चीज़ में कुछ अच्छाई और बुराई दोनों होती है। अभी हम इसके लाभ और हानियों बारे में भी बात करेंगे।

वर्चुअल रियलिटी की खूबियां

  • इसकी सहायता से आप वर्चुअल tour पर जा सकते जो की आपको real tour से सस्ता पड़ेगा और इंट्रेस्टिंग भी होगा।
  • आप उन सारी चीज़ों का लुफ्त उठा सकते है जो आप रियल लाइफ में कभी नहीं कर पाए और इससे किसी को कोई नुकसान भी नहीं होगा।
  • वर्चुअल रियलिटी इफेक्टिव कम्युनिकेशन में हेल्प करती है और आप एक अलग ही बॉन्डिंग को फील करते है।

वर्चुअल रियलिटी की कमियां

  • अभी भी ये टेक्नोलॉजी पूरी तरीके से मार्केट में नहीं आई है तो इसपर इतना भरोसा नहीं किया जा सकता है।
  • ये अभी मार्किट में पूरी तरह नहीं आई है तो इस टाइम ये थोड़ी कॉस्टली भी है। शायद भविष्य में यह मोबाइल फ़ोन्स की तरह ही सस्ती हो जाये।
  • इसका आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि VR हेडसेट आँखों के बहुत नजदीक होता है, तो इसका ज़्यदा टाइम तक उपयोग करने से बचना चाहिए।

FAQ

वर्चुअल रियलिटी क्या होती है?

यह एक कंप्यूटर तकनीक है जिसके इस्तेमाल से एक नकली दुनिया में नई नई जगहों की यात्रा की जा सकती है। इससे गेम खेलने का अनुभव अलग ही लेवल का होता है।

Virtual reality का अनुभव कैसे लें?

वर्चुअल रियलिटी का अनुभव लेने के लिए आपको एक VR headset खरीदना पड़ेगा जोकि मार्केट में आसानी से मिल जाता है। इसे अपने फ़ोन के साथ अटैच करके आप वर्चुअल रियलिटी का मज़ा ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके फ़ोन में Gyroscope Hardware का होना जरुरी है जिसकी सहायता से सॉफ्टवेयर फ़ोन की स्तिथि को चेक करता है। इससे ये पता चलता है की आपका फ़ोन किस angle और degree पर रखा है इसी की सहायता से हम VR360 वीडियो का लुफ्त उठाते है।

क्या Virtual reality जरुरी है?

वर्चुअल रियलिटी की जरूरत तो है लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता है। लोग Virtual Reality का उपयोग करना चाहते हैं क्योंकि यही तो मानव स्वभाव है कि हमे हमेशा नई चीज़ों की चाहत रहती है और यही तो हमारे अंदर कुछ पाने की चाहत को जगाये रखता है और हम नई नई चीज़ों को खोज करते रहते है।

Final Word

इस लेख में आपने virtual reality kya hota hai यह समझा और साथ ही जाना कि वर्चुअल रियलिटी के लाभ और वर्चुअल रियलिटी के उपयोग क्या हैं। जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करें।

logoblog

Thanks for reading Virtual Reality Kya Hai - वर्चुअल रियलिटी क्या है, उपयोग, फायदे हिंदी में जानें

Previous
« Prev Post