गुरुवार, 16 नवंबर 2023

Two Step Verification क्या होता है? फायदे, नुकसान और प्रकार हिंदी में जानें

  Vijay Bishnoi       गुरुवार, 16 नवंबर 2023

इंटरनेट बहुत सारे बेहतरीन अवसर लेकर आया है, लेकिन यह बहुत सारे सुरक्षा जोखिम भी पैदा करता है। आज के डिजिटल युग में हमारे ऑनलाइन खातों को सुरक्षित रखना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है।

आपके खाते की सुरक्षा बढ़ाने का एक तरीका 2 Step Verification है। इस पोस्ट में आपको 2 Step verification kya hota hai इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या है – What is 2 Step Verification in Hindi

2 स्टेप वेरिफिकेशन को Two Factor Authentication के रूप में भी जाना जाता है। यह आपके ऑनलाइन खातों की सुरक्षा के लिए एक एक्स्ट्रा लॉक की तरह काम करता है। इसका यूज करने के बाद आपको अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए केवल पासवर्ड पर निर्भर रहने के बजाय दूसरे स्टेप की जरूरत होगी। मतलब आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करने के लिए पासवर्ड के बजाय एक सीक्रेट कोड या फिंगरप्रिंट स्कैन की जरूरत होगी।

अब आप जान चुके हैं कि टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है, तो चलिए अब पता करते हैं कि टू स्टेप वेरिफिकेशन कैसे काम करता है।

2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे काम करता है – How does Two Step Verification work?

इसके नाम से ही समझ आ रहा है कि इसमें आपको दो काम करने होंगे, जिसमे से आपको सबसे पहले अपना सही पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद दुसरे चरण में आपके फ़ोन पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जायेगा या आपके फ़ोन पर कॉल करके आपको वो कोड बताया जायेगा नहीं तो जो सिक्यूरिटी सवाल अपने सेट किये होंगे वो आपसे पूंछे जायेंगे। लेकिन ज्यादा तर इसमें सब लोग कॉल या कोड को ही सेटअप करते है।

हर बार जब आप अपने अकाउंट में लॉग इन करते है तो आपके फ़ोन पर कोड अलग अलग ही भेजे जाते है जिनकी कुछ समय अवधि होती है। उस समय के बीच में ही आपको इसे यूज़ करना होता है जो इस प्रोसेस को बहुत ही सुरक्षित बना देता है।

पहला स्टेप पासवर्ड :- आपके अकाउंट में लोगिन करने के लिए पासवर्ड एंटर करना होगा जैसा कि आप बिना टू स्टेप वेरिफिकेशन इस्तेमाल किए करते हैं।

दूसरा स्टेप :- पासवर्ड के बाद आप दूसरी जानकारी प्रदान करते हैं। यह आपके फ़ोन पर भेजा गया कोड, फ़िंगरप्रिंट स्कैन या सुरक्षा कुंजी हो सकती है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन के प्रकार – Types of 2 Step Verification

टू स्टेप वेरिफिकेशन में आप कई तरीकों से दूसरा स्टेप पूरा कर सकते हैं। ज्यादातर ऐप आपके अकाउंट पर टू स्टेप वेरिफिकेशन लगवाने के लिए इनमें से कुछ विकल्प प्रदान करते हैं।

1. एसएमएस कोड :- टेक्स्ट संदेश के माध्यम से आपके मोबाइल फोन पर भेजा गया एक यूनिक कोड।

2. प्रमाणीकरण ऐप्स :- Google Authenticator या Authy जैसे ऐप्स एक्स्ट्रा सुरक्षा के लिए समय-संवेदनशील कोड बनाते हैं।

3. ईमेल सत्यापन :- आपके पंजीकृत ईमेल पते पर एक कोड भेजा जा सकता है।

4. बायोमेट्रिक :- फ़िंगरप्रिंट स्कैन, चेहरे की पहचान, या आवाज की पहचान।

2 स्टेप वेरिफिकेशन के फायदे – Advantages of Two Step Verification

टू स्टेप वेरिफिकेशन के फायदे नीचे बताये गये हैं।

  1. अगर किसी के पास आपका पासवर्ड पहुंच भी जाता है तब भी उन्हें आपके खाते तक पहुंचने के लिए दूसरे फैक्टर की जरूरत पड़ेगी।
  2. 2 स्टेप वेरिफिकेशन से फिशिंग अटैक होना मुश्किल हो जाता है।
  3. इससे अकाउंट की सिक्यूरिटी दोगुना तक बढ़ जाती है जोकि सिंगल पासवर्ड सिस्टम से कई गुना अच्छी है।
  4. आपका पर्सनल डाटा हैकर्स से सुरक्षित हो जाता है जिससे हैकर दूर रहते है और आप ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड और ब्लैकमेलिंग से बचाए रखता है।
  5. Two Factor Authentication सिस्टम एक से ज्यादा टाइप के होते है जो आपको पूरी आज़ादी देता है कि आप किस प्रोसेस को चुने, तो आप अपनी सहूलियत के अनुसार इसमें से किसी को भी सेलेक्ट कर सकते है।
  6. जब आपको पता होगा कि आपके अकाउंट पहले से ज्यादा सुरक्षित है तो इस डिजिटल दुनिया में आपका मन शांत रहेगा।
  7. यदि आप अपना दूसरा फैक्टर खो देते तो कोई प्रॉब्लम नहीं होगी क्योंकि ज्यादातर प्लेटफ़ॉर्म बैकअप ऑप्शन प्रदान करते हैं जैसे बैकअप कोड या प्रमाणीकरण विधियाँ।
  8. इसका इस्तेमाल करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है क्योंकि अधिकांश सेवाएँ स्पष्ट निर्देशों के साथ प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करती हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन के नुकसान – Disadvantages of Two Step Verification

इसका कोई बड़ा नुकसान नहीं है लेकिन आपको कुछ छोटी सी समस्याएं हो सकती है।

  1. यदि आपका फोन बंद या चोरी हो जाता है तो आपको अपना खाता खोलने में परेशानी हो सकती है क्योंकि एसएमएस कोड के रूप में आपके फोन पर सुरक्षा कोड भेजे जाते हैं इसलिए आप उन्हें वेरीफाई नहीं कर पाएंगे।
  2. यदि आप अपना खाता जल्दी से खोलना चाहते हैं तो अपना पासवर्ड टाइप करने के बाद आपका खाता तुरंत ऑन नहीं होगा, जो थोड़ा निराशाजनक हो सकता है क्योंकि इसे सत्यापन के लिए दूसरे स्टेप की भी जरूरत होती है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन कैसे लगाएं – How to Setup 2 Step Authentication

अपने अकाउंट पर टू स्टेप वेरिफिकेशन कैसे लगाएं? प्रत्येक प्लेटफार्म पर यह प्रक्रिया सामान नहीं होती है लेकिन आमतौर टू स्टेप वेरिफिकेशन लगाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होते हैं।

  1. जिस प्लेटफॉर्म को आप सुरक्षित करना चाहते हैं उस पर Account Settings ओपन करें।
  2. 2 Step Verification चालू करने का ऑप्शन देखें और दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  3. दूसरे फैक्टर का प्रकार चुनें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं (एसएमएस, प्रमाणीकरण ऐप आदि)।
  4. अपना दूसरा फैक्टर वेरीफाई करके इस सेटअप को पूरा करें।

निष्कर्ष

ऐसे युग में जहां हमारा जीवन तेजी से ऑनलाइन जुड़ा हुआ है, अपनी डिजिटल उपस्थिति को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाना जरूरी है। 2 Step Verification हमारे खातों में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा परत जोड़ने का एक तरीका प्रदान करता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक स्मार्ट विकल्प बन जाता है जो अपनी ऑनलाइन सुरक्षा बढ़ाना चाहते हैं। यह आर्टिकल आपको Two step verification kya hota hai इसकी पूरी जानकारी प्रदान करता है।

logoblog

Thanks for reading Two Step Verification क्या होता है? फायदे, नुकसान और प्रकार हिंदी में जानें

Previous
« Prev Post