मंगलवार, 23 मई 2023

Green Tea Ke Fayde | ग्रीन टी के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि

  Vijay Bishnoi       मंगलवार, 23 मई 2023

अपने स्वाद और ताज़ा सुगंध के लिए जानी जाने वाली ग्रीन टी के फायदे जबरदस्त है। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी कई रोगों के जोखिम को कम करती है। वजन को कंट्रोल करने से लेकर स्वस्थ दिल तक यह प्राचीन पेय हेल्थ के लिए एक पॉपुलर ऑप्शन बन गया है। आइए इस आर्टिकल में Green Tea Ke Fayde जान लेते हैं।

Green tea ke fayde

Green Tea क्या है (Green Tea kya hai)

Green Tea Ke Benefits को समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि ग्रीन टी क्या है। ग्रीन टी एक तरह की चाय होती है जिसे कैमेलिया साइनेंसिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। इस पौधे का उपयोग अन्य प्रकार की चाय बनाने के लिए भी किया जाता है। ग्रीन टी में एक ताज़ा और हल्का स्वाद होता है और इसका स्वाद,सामान्य चाय से थोड़ा अलग होता है।

ग्रीन टी के प्रकार (Types of Green Tea)

बाजार में आपको तरह-तरह की Green Tea मिल जाएगी। यह पत्तियों, पाउडर, चाय के पैकेट और यहां तक कि कैप्सूल के रूप में भी मिलती है।

ग्रीन टी का इतिहास (History of green tea)

पुराने समय में भारत में बहुत से लोग ग्रीन टी के बारे में नहीं जानते थे लेकिन अब यह अपने गुणों के कारण बहुत फेमस हो गयी है। ग्रीन टी अब भारत में कई लोगों की सबसे पसंदीदा चाय है। क्या आप जानते हैं कि यह भारत में कहां से आयी है? ग्रीन टी पहले चीन से आई और फिर अन्य एशियाई देशों और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में फैल गई। भारत में ग्रीन टी का उत्पादन असम राज्य में होता है। अंग्रेजों को इसकी जानकारी तब हुई जब वे असम की यात्रा कर रहे थे और लोगों को पेय बनाने के लिए गर्म पानी में पत्तियों को उबालते देखा।

Green Tea Nutrition

ग्रीन टी के फायदे जानने से पहले आइए ग्रीन टी के पोषक तत्वों पर एक नज़र डालते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करते हैं।

पॉलीफेनोल्स और पॉलीसेकेराइड

ये यौगिक stable blood sugar levels को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे मधुमेह रोगियों के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है।

कैटेचिन

ग्रीन टी कैटेचिन से भरपूर होती है जिसके कारण यह वजन कम करने में मदद करती है।

विटामिन और खनिज

ग्रीन टी में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। इनमें विटामिन सी, विटामिन ई और पोटेशियम और मैंगनीज जैसे खनिज पाए जाते है।

Green tea ke Benefits

अन्य पोषक तत्व

ग्रीन टी में काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसी के चलते ग्रीन टी में हेल्थ संबंधित कई सारे फायदे हैं। ग्रीन टी के इतने ज्यादा फायदे हैं की ग्रीन टी के फायदे के बारे में आप सुनोगे तो हैरान रह जाओगे। अगर ग्रीन टी में चीनी ना डाला जाए तो इसमें जीरो कैलोरी होती है। ग्रीन टी में फ्लेवेनॉल, कैटेकिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके कई सारे फायदे हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी में ईजीसीजी(EGCG) पाया जाता है। इसकेेे कई सारे लाभ है। उनमें से कुछ ये हैं जैसे कि यह आपकेे शरीर में मेटाबॉलिज्म और मोटापे को नियंत्रित करता है। 100 ग्राम ग्रीन टी की पैकेट में इतने सारे गुण मौजूद है।

ऊर्जा0.96 कैलोरी
प्रोटीन0.2 ग्राम
थाईमीन बी10.007 मिलीग्राम
रिबोफ्लाविन बी20.06 मिलीग्राम
नियासिन बी30.03 मिलीग्राम
पोटैशियम8 मिलीग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
पानी99.9 ग्राम
विटामिन सी0.3 मिलीग्राम
आयरन0.02 मिलीग्राम
मैग्नीशियम0.18 मिलीग्राम

Green Tea Ke Fayde

भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत गरम गरम चाय के साथ करते हैं। लेकिन ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य से संबंधित कई सारे चमत्कारिक फायदे हैं। यह हृदय संबंधित बीमारी, कोलेस्ट्रॉल और वजन को कम करने के लिए बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। हेल्थ और फिटनेस के प्रति सतर्कता बरतने वाले लोग ग्रीन टी(हरी चाय) को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। ग्रीन टी पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग इससे होने वाले लाभ के प्रति जागरूक हैं।

मधुमेह में ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स और पॉलीसेकेराइड ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है और इसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती है। यह वसा के ऑक्सीकरण को बढ़ाकर शरीर की चर्बी को कम करने में हेल्प करती है।

हृदय के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने और उच्च रक्तचाप (BP High) के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

एंटी एजिंग के लिए लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के कारण त्वचा युवा रहती है। बुढ़ापे के लक्षण छुपाने के लिए लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें एंटी एजिंग का गुण पाया जाता है।

Green Tea Ka Sevan Kaise Karen

Green tea ke fayde

ग्रीन टी को अपनी डेली लाइफ में शामिल करना आपके लिए काफी सुखद अनुभव रहेगा। ग्रीन टी के फायदे लाजवाब है जिनका आनंद लेने के लिए आपको Green Tea Ka Sevan Kaise Karen यह जानना होगा। नीचे बताया गया है कि ग्रीन टी का सेवन कैसे करें?

Classic Green Tea (क्लासिक ग्रीन टी)

सबसे पहले पानी को उबालें और उसमें ग्रीन टी की पत्तियां डालें। अब कुछ मिनटों के लिए उसे भीगने दें। चाय को छान लें और इसके शुद्ध स्वाद का आनंद लें। आप स्वाद के लिए शहद या नींबू का पानी मिला सकते हैं।

Green Tea Smoothie (ग्रीन टी स्मूदी)

ग्रीन टी को अपने पसंदीदा फलों जैसे जामुन या आम के साथ दही और मुट्ठी भर पालक के साथ ब्लेंड करें। इसके बाद ताजा और पौष्टिक Green Tea Smoothie का मजा लें।

Green Tea Infused Water (ग्रीन टी इन्फ्यूस्ड वॉटर)

ठंडे पानी के एक घड़े में ग्रीन टी बैग्स डालें और रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। हाइड्रेटिंग और स्फूर्तिदायक अनुभव के लिए पूरे दिन पानी में सिप करें।

Green Tea Ke Nuksan

ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्‍स पाया जाता है। जो आपकी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। ग्रीन टी के कई सारे फायदे तो हैं, लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से सही समय में, सही मात्रा में इसका सेवन नहीं करते हैं तो इसकेेे होने वाले नुकसान भी (Side effects of green tea in hindi) हैं।

वैसे Green Tea Ke Labh गजब के हैं लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए अन्यथा Green Tea Ke Nuksan भुगतने पड़ सकते हैं।

ग्रीन टी में होती है कैफीन की मात्रा

ग्रीन टी में कैफीन होता है इसलिए जो व्यक्ति कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं उन्हें किसी भी साइड इफेक्ट से बचने के लिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

ऐसी महिलाएं न करें ग्रीन टी का सेवन

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैफीन की मात्रा के कारण ग्रीन टी का सेवन करने से पहले अपने हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर से सलाह लेनी चाहिए।

ग्रीन टी के साथ दवा लेते हैं तो डॉक्टर से सलाह लें

ग्रीन टी कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है जैसे रक्त को पतला करने वाली (blood thinners) या बीटा-ब्लॉकर्स। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

FAQs

क्या वजन घटाने के लिए ग्रीन टी अच्छी है?

जी हां, वजन घटाने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और फैट बर्न करने में मदद करती है।

क्या ग्रीन टी में कैफीन होता है?

हां, ग्रीन टी में कैफीन होता है लेकिन कॉफी की तुलना में कम मात्रा में।

क्या ग्रीन टी बीमारियों से बचाव में मदद कर सकती है?

ग्रीन टी का नियमित सेवन करने से कुछ बीमारियों जैसे हृदय रोग, कुछ टाइप के कैंसर और मधुमेह का जोखिम कम हो जाता है।

एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए?

आम तौर पर प्रतिदिन 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करना सुरक्षित होता है।

logoblog

Thanks for reading Green Tea Ke Fayde | ग्रीन टी के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि

Previous
« Prev Post