शुक्रवार, 1 मार्च 2024

ATM Pin Kaise Banaye? नए एटीएम का पिन बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

  Vijay Bishnoi       शुक्रवार, 1 मार्च 2024

पहले जब एटीएम कार्ड आए थे तो लेनदेन करने के लिए उनके साथ एक पहले से सेट पिन आता था। लेकिन ये तरीका सुरक्षा के लिए खतरनाक था क्योंकि पिन तब तक असुरक्षित रहता था जब तक कार्ड यूजर के हाथों में नहीं पहुंच जाता था। मेरे ख्याल से यह आर्टिकल पढ़ने  से पहले आपको ATM Card Kaise Banaye इसकी जानकारी होनी चाहिए।

अच्छी बात ये है कि अब समय के साथ ये प्रक्रिया बदल गई है। अब यूजर्स के पास नेट बैंकिंग, एसएमएस और एटीएम मशीन जैसी कई चीजों के जरिए अपना खुद का एटीएम पिन बनाने की सुविधा है। आइए ATM PIN Kaise Banaye इस सवाल का जवाब जानते हुए अब एटीएम पिन सेट करने के स्टेप्स को अच्छे से समझते हैं।

ATM PIN Kaise Banaye

एटीएम पिन कैसे बनाएं (How to generate ATM Pin)

एटीएम पिन बनाने की प्रक्रिया जितनी मुश्किल लगती है उतनी नहीं है। नीचे हमने ATM PIN Kaise Banaye इसके लिए पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई है।

  1. अपना एटीएम पिन बनाने के लिए अपने आसपास के किसी भी एटीएम पर जाएं।
  2. एटीएम मशीन में दिए गए कार्ड स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड डालें। ध्यान दें कि कार्ड को चिप ऊपर की तरफ करके डालें।
  3. आपका कार्ड डालने के बाद एटीएम स्क्रीन पर कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें Generate Pin ऑप्शन को चुनें।
  4. स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करते हुए एटीएम मशीन पर दिए गए कीपैड का इस्तेमाल करके अपना खाता नंबर सही से डालें। गलती ना हो इसलिए नंबरों को दोबारा चेक कर लें।
  5. अपना खाता नंबर डालने के बाद आपको बैंक खाते से जुड़ा हुआ अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। ध्यान दें कि आप अपना मोबाइल नंबर सही से डालें। आपको दूसरी बार मोबाइल नंबर डालकर उसे कन्फर्म करना होगा।
  6. अपना मोबाइल नंबर कन्फ़र्म करने पर एक ओटीपी कोड दिए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। अपने मोबाइल फोन से ओटीपी प्राप्त करें और पूछे जाने पर उसे ध्यान से एटीएम मशीन में डालें।
  7. ओटीपी कोड वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अपना मनचाहा ATM Pin Set करने के लिए कहा जाएगा।
  8. अब ऐसा पिन बनाएं जिसे आप आसानी से याद रख सकें लेकिन दूसरों के लिए अनुमान लगाना मुश्किल हो। अपनी जन्मतिथि या लगातार नंबरों जैसे आसान कोड का इस्तेमाल ना करें तो बेहतर होगा।

एटीएम पिन की सुरक्षा कैसे करें (How to secure ATM Pin)

आपका एटीएम पिन आपके फाइनेंशियल लेनदेन के लिए सुरक्षा परत के रूप में काम करता है। अपने पिन को गुप्त रखना और उसे बैंक अधिकारियों या किसी के साथ भी शेयर नहीं करना बहुत जरूरी है। अपना पिन लिखने के बजाय उसे याद रखें और इसे कभी भी फोन या ईमेल पर ना बताएं क्योंकि बैंक कभी भी इन चैनलों के माध्यम से ऐसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगते हैं।

अपना एटीएम पिन सेट करने के अलावा सुरक्षा के लिए समय-समय पर अपना पिन बदलना भी जरूरी होता है। ज्यादातर बैंक अपने मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल या एटीएम के माध्यम से आपका एटीएम पिन बदलने का ऑप्शन देते हैं। अपने पिन को नियमित रूप से अपडेट करने से आपके खाते में गलत पहुंच का खतरा कम हो जाता है।

मिलता-जुलता : मोबाइल से Atm का Status कैसे चेक करे?

logoblog

Thanks for reading ATM Pin Kaise Banaye? नए एटीएम का पिन बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

Previous
« Prev Post