पीरियड देरी से क्यों आता है? जानिए पीरियड जल्दी लाने के उपाय और दवा

अगर आपको मासिक धर्म संबंधी समस्याएं है तो ये Periods jaldi lane ke upay आपकी मदद कर सकते हैं।

मासिक धर्म को समझना हर महिला के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन फिर भी कई लोग इस बारे में नहीं जानते हैं कि ये क्या होते हैं और क्यों होते हैं। मासिक धर्म का समय काफी मायने रखता है क्योंकि यात्राओं, गर्भावस्था संबंधी प्लान और दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। इस आर्टिकल में हम आपको Periods jaldi lane ke upay बतायेंगे।

Periods jaldi lane ke upay

मासिक धर्म देरी से क्यों आता है? Periods delay hone ke karan

एक मासिक धर्म से दूसरे मासिक धर्म के बीच का समय आमतौर पर 21 से 35 दिनों के बीच होता है - इसे हम मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) कहते हैं। कभी-कभी चीजें उम्मीद के मुताबिक नहीं होती हैं और पीरियड्स में देरी हो सकती है।

आपको बता दें कि Periods delay hone ke karan कई सारे होते हैं जैसे तनाव महसूस करना, गर्भवती होना, उम्र होने के कारण रजोनिवृत्ति (menopause) होना या पीरियड बंद हो जाना, थायराइड की समस्या होना, गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करना, वजन में बदलाव से गुजरना, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से निपटना, या मधुमेह या सीलिएक जैसी बीमारियां होना।

यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके मासिक धर्म देर से क्यों आते हैं, खासकर यदि आप बच्चा पैदा करने के बारे में सोच रही हैं। इन कारणों को समझने से आपको गर्भवती होने के समय सामने आने वाली किसी भी समस्या से निपटने में मदद मिलती है।

इसलिए यदि आपके मासिक धर्म समय पर नहीं आ रहे हैं तो यह आपके शरीर से एक छोटे से संकेत की तरह है कि किसी चीज़ पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है और कारण का पता लगाने से बड़ा फर्क आ सकता है।

पीरियड्स जल्दी लाने के खतरे और नुकसान – Periods jaldi lane ke nuksan

जब आपके गर्भवती होने की संभावना हो तो अपने आप ही Periods jaldi lane ke nuksan भी हो सकते हैं मतलब जब आप पीरियड्स जल्दी लाने के लिए दवा लेंगे तो इसका साइड इफेक्ट होना लाजमी है।

अगर आप डॉक्टर से बात किए बिना दवाओं का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं तो इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए यदि आप गर्भपात कराने की कोशिश कर रही हैं तो इससे बहुत भारी रक्तस्राव (खून का बहाव) हो सकता है और इससे आपको एनीमिया होने की अधिक संभावना हो सकती है। हेल्थ से जुड़ी अन्य समस्याएं भी सामने आ सकती हैं।

इसलिए अगर आपको लगता है कि आपके मासिक धर्म में देरी हो रही है तो कुछ भी करने से पहले डॉक्टर से बात करना वाकई बहुत जरूरी है। वे आपको सही सलाह दे सकते हैं और यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है।

डॉक्टर के गाइडेंस के बिना अपने मासिक धर्म के बारे में कोई भी कदम उठाना खतरनाक होता है इसलिए पहले उनके पास जाएं।

पीरियड जल्दी लाने की दवा – Period jaldi lane ki tablet

कुछ पीरियड जल्दी लाने की मेडिसिन नाम हैं जो डॉक्टर आपको बता सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इनमें से किसी को भी लेने से पहले डॉक्टर से बात करना बेहद जरूरी है।

एक पीरियड जल्दी लाने की दवा काफी पॉपुलर है जिसका नाम प्रिमोलुट-एन टैबलेट है। यह टैबलेट अक्सर अनियमित पीरियड, बहुत अधिक रक्तस्राव वाले पीरियड्स और पीरियड्स के दौरान दर्द जैसी समस्याओं से राहत के लिए डॉक्टरों द्वारा दी जाती है।

अगर Period jaldi lane ki tablet की बात करें तो हार्मोनल जन्म नियंत्रण गोलियाँ (Hormonal birth control pills) भी असरदार होती है। ये ऐसी गोलियाँ हैं जिन्हें नियमित रूप से लेने पर आपका मासिक धर्म चक्र सुचारू रूप से होता है। फिर आपकी विशेष जरूरतों और स्वास्थ्य के आधार पर कौन सा ऑप्शन आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकता है, यह जानने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

पीरियड जल्दी लाने के तरीके – Periods jaldi lane ke upay

जो लोग अपने पीरियड्स को मैनेज करने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं उनके लिए Periods jaldi lane ke upay असरदार है। इन उपायों को आजमाने से पहले सतर्क रहना चाहिए और स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

Vitamin C से पीरियड जल्दी कैसे लाएं

भले ही कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी प्रोजेस्टेरोन के लेवल को कम करता है जिससे मासिक धर्म थोड़ा जल्दी आता है। विटामिन सी की खुराक को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करना जरूरी है। बहुत अधिक विटामिन सी के सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए सही गाइडेंस आवश्यक है।

अनानास से पीरियड जल्दी लाने के तरीके

अनानास में ब्रोमेलैन सामग्री के साथ होती है जो मासिक धर्म को रेगुलेट करने पर पॉजिटिव प्रभाव डाल सकता है। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण तो नहीं है लेकिन अपने आहार में अनानास को शामिल करना मासिक धर्म को नियमित करने का एक नेचुरल तरीका है। आहार में जरूरी बदलाव करने से पहले हमेशा स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अदरक से पीरियड जल्दी लाने का घरेलू उपाय

अपने आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक गर्भाशय पर दबाव डाल सकता है जो कि संभावित रूप से रक्तस्राव का कारण बन सकता है और अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में हेल्प कर सकता है। हालांकि मासिक धर्म की अनियमितताओं के लिए अदरक का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

अजमोद से पीरियड जल्दी लाने के लिए क्या करें

ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर अजमोद गर्भाशय को उत्तेजित करता है और मासिक धर्म को जल्दी लाता है। हालांकि गर्भवती महिलाओं और किडनी की समस्या वाले लोगों को संभावित जटिलताओं के कारण अजमोद का सेवन करने से बचना चाहिए। अजमोद को उपाय मानने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

हल्दी पीरियड जल्दी लाने का घरेलू उपाय

आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्रमुख हल्दी को हार्मोनल बैलेंस के लिए मददगार माना जाता है। हल्दी को दूध में मिलाकर अपनी डाइट में शामिल करने से पीरियड्स को रेगुलेट करने में मदद मिलती है। फिर भी इस तरह के आहार परिवर्तन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है।

आराम और कसरत से पीरियड जल्दी लाने के तरीके

ज्यादा कसरत करने से मासिक धर्म में देरी हो सकती है, इसलिए हार्मोनल संतुलन बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम करना चाहिए। हल्की कसरत से आपकी पूरी हेल्थ पॉजिटिव रहती है।

डॉक्टर की सहायता कब लेनी चाहिए

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए क्या करना चाहिए? इसकी सही जानकारी आपको केवल एक अनुभवी डाक्टर ही दे सकता है। यदि मासिक धर्म लगातार नॉर्मल नहीं होता है तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

आपको पता है कि पीरियड्स एक नेचुरल घटना है जिसे हर महिला अनुभव करती है। इस लेख में हमने दवाओं से और घरेलू उपचार से Periods jaldi lane ke upay बताये हैं। इस जानकारी को शेयर करके सभी महिलाओं तक पहुंचाने में हमारी मदद करें।

Vijay Bishnoi is a blogger who shares his thoughts and knowledgeful posts on internet in Hindi language.