वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे बढ़ाए? ब्लॉग ट्राफिक बढ़ाने के तरीके

नमस्कार दोस्तों इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि नए ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाएं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्राफिक की कितनी अधिक जरूरत होती है क्योंकि ब्लॉग बनाने के बाद हमारा पहला लक्ष्य उसे रैंक कराना होता है। एक खास बात यह भी है कि बिना ट्राफिक लाए हम सफल ब्लॉगर्स की सूची में शामिल नहीं हो सकते।

मैं प्रतिदिन कई ब्लॉग पढ़ता हूं और उनकी अलेक्सा रैंक भी चेक करता हूं। मुझे यह बात पता चली है कि जो ब्लॉग डेली अपडेट होते हैं उनकी अलेक्सा रैंक भी बढ़ती है।

वेबसाइट पर ट्राफिक कैसे बढ़ाए? ब्लॉग ट्राफिक बढ़ाने के तरीके

ब्लॉग ट्राफिक बढ़ाने के तरीके (Blog par traffic badhane ka tarika)

आपका ब्लॉग चाहे नया हो या पुराना हो लेकिन यदि आप वेबसाइट ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं तो ये 7 रामबाण तरीके आपके लिए मददगार साबित होंगे।

1. शानदार पोस्ट लिखें

एक शानदार पोस्ट वह होती है जिसमें आप अपने विचार अपनी भाषा में प्रकट करते हैं और यूजर के पढ़ने और समझने में आसान होती है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में कीवर्ड का प्रयोग किया होना चाहिए। किसी अन्य ब्लॉग के कंटेंट को कॉपी करना आपके ब्लॉग की रैंकिंग में एक बड़ी बाधा बन सकती है इसलिए कॉपी पेस्ट वाला काम न करें। एक अच्छी पोस्ट में आप निम्नलिखित विशेषताएं शामिल कर सकते हैं:-

  1. आर्टिकल में वीडियो ट्यूटोरियल एम्बेड करें।
  2. हेडिंग्स और पैराग्राफ का आकर्षक कॉन्बिनेशन बनाएं।
  3. पुरानी पोस्ट को समय के साथ अपडेट करें।

2. पूरी जानकारी देने वाला आर्टिकल लिखें

आप जिस टॉपिक पर पोस्ट लिखना चाहते हैं, पहले उस पर रिसर्च करें। इसके लिए कंटेंट पढें और कीवर्ड की प्लानिंग करें। उसके बाद पोस्ट लिखते समय यह ध्यान रखें कि आपसे कोई पॉइंट छूटा तो नहीं है क्योंकि गूगल और आपके यूजर दोनों पूरी जानकारी देने वाला आर्टिकल पसंद है। आर्टिकल लोगो की ज़रुरत को ध्यान में रखकर ही लिखें।

3. सदाबहार कंटेंट पर लेखन करें

जैसे आज उसकी वैल्यू है, लोग उस पोस्ट को पसंद करते हैं, तो कल या फिर बरसों बाद भी वो पोस्ट उतनी ही पॉपुलर होगी जितनी कि आज के टाइम में है। जाहिर सी बात है कि आप किसी भी टॉपिक पर ऐसा कंटेंट आसानी से नहीं लिख सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर टॉपिक आज के लिए ही होते है और वक़्त के साथ वो पुराने हो ही जाते है। Product Reviews जैसे कुछ टॉपिक सदाबहार होते हैं जो कभी पुराने नहीं हो सकते है।

4. हमेशा लोकप्रिय ब्लॉग्स पढें

प्रतिदिन लोकप्रिय ब्लॉग्स पढ़ने के फायदे है कि इससे आपको अपने Niche से रिलेटेड डेली कुछ नया सीखने को मिलता है और इससे आपका ब्लॉगिंग अनुभव बढ़ता है।

5. अपने ब्लॉग और प्रत्येक पोस्ट का SEO करें

SEO कैसे करें? इससे जुड़े कई वीडियो और आर्टिकल आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे। मैं आपको संक्षिप्त में समझा देता हूं कि आप अपने ब्लॉग और पोस्ट का SEO किस प्रकार कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपनी वेबसाइट के Meta Tags को एडिट करें। अपनी साइट के लिए Title, Meta Description और Meta Keywords टैग का उपयोग करें।
  2. ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट करें।
  3. अब अपनी पोस्ट का on-page seo और off-page seo करें। On-Page SEO के अंतर्गत आपको अपनी पोस्ट में कीवर्ड्स इंटरनेट लिंक्स और एक्सटर्नल लिंक्स का प्रयोग करना होता है जबकि Off-Page SEO के अंतर्गत आपको किसी अन्य वेबसाइट पर जाकर अपनी पोस्ट के लिए बैकलिंक्स बनानी पड़ती है आप इसके लिए गेस्ट पोस्टिंग का सहारा भी ले सकते हैं।
  4. ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाये।

6. कमेंट्स करने की अनुमति दें

यदि आपका ब्लॉग अभी शुरुआती दौर में है तो इस पर सभी उपयोगकर्ताओं को कमेंट करने की अनुमति दें। कमेंट्स का reply ज़रूर करें। इससे यूजर आपके ब्लॉग को विजिट करते रहेंगे। आप भी अन्य ब्लॉग पर कमेन्ट करें।

7. सोशल मीडिया का लाभ उठाएं

सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग के लिंक शेयर करें और अन्य ब्लॉगर को अपने आर्टिकल का लिंक सोशल मीडिया शेयर करने के लिए निवेदन करें। आप फेसबुक ग्रुप बनाकर भी अपने ब्लॉग का प्रचार मुफ्त में कर सकते हैं।

Conclusion - blog par traffic kaise badhaye

यह सभी टिप्स follow करें आपके ब्लॉग की traffic ज़रूर बढ़ेगी। अपने विचार हमशे ज़रूर साझा करें।

Vijay Bishnoi is a blogger who shares his thoughts and knowledgeful posts on internet in Hindi language.